...जब टूटे जबड़े के साथ मैदान पर उतरे थे 'जंबो', देखें Video

Indian Cricketer Anil kumble bowling with broken jaw against west indies
...जब टूटे जबड़े के साथ मैदान पर उतरे थे 'जंबो', देखें Video
...जब टूटे जबड़े के साथ मैदान पर उतरे थे 'जंबो', देखें Video

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर और पूर्व कप्तान रह चुके अनिल कुंबले टीम इंडिया के हेड कोच भी रह चुके हैं। अनिल कुंबले को टीम इंडिया का "जंबो" कहा जाता है, कारण है कि उनकी स्पिन बॉल भी अच्छी बाउंस करती थी। कुंबले आज 47 साल के हो चुके हैं और उन्होंने 18 सालों तक इंटरनेशल क्रिकेट खेला। कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 1990 में की थी और 2018 में उन्होंने सभी फॉर्मेट से सन्यास ले लिया। इसके बाद कुंबले ICC में क्रिकेट कमिटी के चेयरमैन बने और फिर टीम इंडिया के हेड कोच। उनके 47वें बर्थडे पर हम आपको कुंबले के करियर के दो ऐसे कारनामे बताने जा रहे हैं, जिसे उनके अलावा कोई और होता तो शायद ही कर पाता। 

जब टूटे जबड़े के साथ खेले कुंबले

साल 2002 में वेस्टइंडीज और इंडिया के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था। इस मैच के दौरान बैटिंग कर रहे मर्वन डिलॉन की एक बाउंसर अनिल कुंबले को आकर चेहरे पर लग गई और उनके जबड़े से खून आने लगा। इसके बाद उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया। कुंबले के जबड़े से इतना खून निकल रहा था कि उसे देखकर इस मैच में उनका खेल पाना मुश्किल लग रहा था। सबको यही लग रहा था कि कुंबले अब नहीं खेलेंगे लेकिन इसके बावजूद वो पट्टी बांधकर मैदान पर आ गए। इसके बाद कुंबले न सिर्फ बॉलिंग की बल्कि ब्रायन लारा जैसे खतरनाक बल्लेबाज का विकेट भी लिया। इस मैच में कुंबले ने 14 ओवर डाले थे। उस दिन कुंबले ने जबड़े के दर्द को अनदेखा कर देश के लिए खेलना बेहतर समझा। इस मैच के बाद जब कुंबले के जबड़े की जांच की गई तो पता चला कि उनके जबड़े में फ्रैक्चर था। 

जब 10 विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड

7 फरवरी 1999 का दिन। इंडिया-पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच। इस मैच की तारीख भले ही याद न हों, लेकिन कुंबले ने इसमें जो किया था वो आज भी सबको याद है। कुंबले ने इस टेस्ट में एक ही पारी में पाकिस्तान के 10 विकेट लेकर पूरी टीम को 207 रनों पर ढेर कर दिया था। उस समय कुंबले की बॉलिंग के आगे पाकिस्तानी टीम टिक नहीं पाई और ताश के पत्तों की तरह ढह गई। इस मैच में पाकिस्तान को 420 रन का बड़ा स्कोर हासिल करना था और शुरुआत में जब पाकिस्तानी टीम आई तो लग रहा था कि वो आसानी से इसे पार कर लेगी। तभी कुंबले ने पाकिस्तान की इस उम्मीद पर पानी फेरते हुए 101 रन के स्कोर पर पाकिस्तानी टीम को पहला झटका दिया। कुंबले ने इस मैच में अपना पहला शिकार सईद अनवर को बनाया था उसके बाद पाकिस्तानी टीम कुंबले के सामने कड़ी मशक्कत के बाद भी नहीं टिक पाई और सिर्फ 207 रन ही बना सकी। इस टेस्ट में कुंबले ने एक ही इनिंग में 10 विकेट लिए थे। जिम लेकर के बाद कुंबले ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लिए थे। इस तरह से टीम इंडिया ने इस टेस्ट में जीत हासिल की थी।

Created On :   17 Oct 2017 7:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story