#Hockey: भारत ने दुनिया की चौथे नंबर की टीम को 2-1 से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

indian hockey team beats netherlands by 2-1 and won the series
#Hockey: भारत ने दुनिया की चौथे नंबर की टीम को 2-1 से हराकर सीरीज पर किया कब्जा
#Hockey: भारत ने दुनिया की चौथे नंबर की टीम को 2-1 से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

डिजिटल डेस्क, एम्सटर्डम। मंगलवार को देश की आजादी का तोहफा इंडियन हॉकी टीम ने दिया, जब उसने दुनिया की चौथे नंबर की टीम को हराया और 2 मैच की सीरीज पर अपना कब्जा किया। अपने यूरोप दौरे पर गई इंडियन हॉकी टीम ने मंगलवार को हुए मेजबान टीम नीदरलैंड के साथ हुए मैच में 2-1 से हरा दिया। भारत की तरफ से गुरजांत सिंह और मनदीप सिंह ने 1-1 गोल किए, जबकि नीदरलैंड की टीम सिर्फ एक ही गोल कर पाई। इस तरह से इंडियन टीम एक गोल से ये मैच जीत गई। सीरीज के पहले ही मैच में इंडिया ने नीदरलैंड को  4-3 से मात दी थी। 

जानें मैच का पूरा रोमांच

इस मैच की शुरुआत से ही इंडियन टीम नीदरलैंड पर हावी रही और उसने नीदरलैंड को कोई मौका नहीं दिया। मैच के शुरु होने के 4 मिनट बाद ही गुरजांत ने एक गोल करके इंडियन टीम का खाता खोला। इसके बाद दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड अटैकिंग खेलने लगी लेकिन भारत ने अपने डिफेंस के दम पर नीदरलैंड को कोई मौका नहीं दिया और अपनी 1-0 की लीड बरकरार रखी। इसके बाद तीसर क्वार्टर में भी नीदरलैंड भारत पर हावी होने की भरपूर कोशिश करती रही लेकिन कामयाब नहीं हो पाई। टीम के प्लेयर मनदीप सिंह ने चौथे क्वार्टर में एक बार फिर आगे बढ़ते हुए गोल कर दिया और भारत 2-0 से आगे हो गया। मैच खत्म होने के 2 मिनट पहले नीदरलैंड के सांडेर दे विजन ने गोल किया लेकिन उनका ये गोल कामयाबी नहीं दिला सका और भारत इस रोमांचक मुकाबले में 2-1 से जीत गया। भारत का अगला मैच 16 अगस्त को ऑस्ट्रिया से होगा। 

जीत के बाद क्या बोले कप्तान? 

टीम इंडिया के कप्तान मनप्रीत सिंह ने जीत के बाद कहा कि, "मुझे लगता है कि हमने नीदरलैंड के खिलाफ हर मायने में अच्छा खेला। उनकी टीम काफी एक्सपिरियंस्ड थी। उनकी टीम के 8 से ज्यादा खिलाड़ी 100 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। नीदरलैंड जैसी मजबूत टीम को हराना हमारे लिए बहुत बड़ी बात है।"

इससे पहले 4-3 से दी थी मात

इससे पहले 13 अगस्त को हुए नीदरलैंड के साथ मुकाबले में भी टीम इंडिया ने नीदरलैंड को 4-3 से हराया था। इस मैच में कप्तान मनप्रीत सिंह ने 2 गोल किए थे। कप्तान के अलावा वरुण कुमार और हरजीत सिंह ने भी 1-1 गोल दागकर नीदरलैंड को 4-3 से मात दे दी थी। आपको बता दें कि नीदरलैंड दुनिया की चौथे नंबर की टीम है जबकि भारत का 6वें नंबर पर आती है। 
 

Created On :   16 Aug 2017 5:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story