भारतीय व्यंजनों में आखिर क्यों शामिल किया जाता है कड़ी पत्ता, जानें फायदें...

Indian use the curry leaves in many recipes, know the advantages
भारतीय व्यंजनों में आखिर क्यों शामिल किया जाता है कड़ी पत्ता, जानें फायदें...
भारतीय व्यंजनों में आखिर क्यों शामिल किया जाता है कड़ी पत्ता, जानें फायदें...

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कड़ी पत्ता तो आप सबने देखा ही होगा और इसे भोजन के साथ खाया भी होगा, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि भारतीय व्यंजनों में कड़ी पत्ता क्यों डाला जाता है। एक बात तो आपने हमेशा देखी होगी कि हमारी रसोईयों में हल्दी, लहसून से लेकर जो भी मसाले यूज किए जाते हैं, उनसे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही सबके अपने-अपने फायदे भी हैं। इन्हीं में से एक कड़ी पत्ता भी है, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कड़ी पत्ता खाने से क्या फायदे होते हैं...

 

त्वचा के लिए फायदेमंद 

 

कड़ी पत्ते खाने से त्वचा संबधी रोगों से छुटकारा मिलता है। अगर आप लंबे समय से मुहांसे या अन्य समस्याओं से परेशान हैं तो प्रतिदिन कड़ी पत्ता खाएं और इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे काफी लाभ मिलता है।

डायबिटीज से छुटकारा 

 

कड़ी पत्ता खाने से डायबिटीज जैसी बिमारियों से भी राहत मिलती है। इसके लिए आपको कड़ी पत्ता अपने भोजन में मिलाकर खाना पड़ेगा। ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में बेहद कारगर साबित होता है।

बालों के लिए 

 

अगर आप भी अपने बालों को घना, काला और मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नारियल तेल में कड़ी पत्ते को उबालकर उस तेल को बालों में लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें। 

कफ सूख जाने पर 

 

जब कभी भी कफ सूख जाए या फेफड़ों में जमाव की स्थिति बन जाए तो इसके लिए कड़ी पत्ता बेहद मददगार साबित होता है। इसके लिए कड़ी पत्ते को पीसकर या फिर इसका पाउडर शहद के साथ सेवन करें।

दिल की बीमारियों से राहत 

 

हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ जाता है। ऐसे में कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोक देते हैं जिससे शरीर में खराब कोलेस्टरॉल की मात्रा बढ़ नहीं पाती है। इस तरह से यह हमें दिल से जुड़ी परेशानियों से दूर रखने में मदद करता है।

Created On :   15 Oct 2017 5:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story