Dainik Bhaskar Hindi

Home » International » Indians living in Israel are excited by Modi's announcements

मोदी की घोषणाओं से उत्साहित हैं इजरायल के भारतीय

DainikBhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 18:40 IST

मोदी की घोषणाओं से उत्साहित हैं इजरायल के भारतीय

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल में रहने वाले भारतीयों खासकर यहूदियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कल की गई घोषणाओं पर खुशी का इजहार किया है। इजरायल में रहने वाले भारतियों का कहना है कि पीएम मोदी ने उम्मीद से भी बेहतर तरीके से उनकी कुछ महत्वपूर्ण चिंताओं पर ध्यान दिया है। साथ ही उन्हें उनकी जड़ों पर गर्व भी महसूस कराया है।

नागपुर के पास स्थित सेओनी के रहने वाले योना मलिकर 33 साल पहले इजरायल चले गए थे। उन्होंने मोदी की घोषणाओं को लेकर कहा, मैं भावुक हो गया। हमें पता था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में भारतीय समुदाय को सशक्त करने की कोशिश की है और उन्हें अपनी जड़ों पर गर्व महसूस कराया है। वह जहां कहीं भी गए हैं, वहां उनके साथ बहुत अच्छे से जुड़ गए और उनसे संपर्क करना नहीं भूला। उन्होंने कहा, उन्होंने जिस तरह हमारी मातृभूमि से हमारे संबंधों की भाव प्रवणता से बात की, उसे सुनकर मुझे बेइंतहा खुशी हुई। यह एक ऐतिहासिक दौरा है जिसे भारतीय यहूदी लंबे समय तक याद रखेंगे। मोदी ने उन कहानियों का जिक्र कर इजरायल में रहने वाले भारतीय समुदाय की भावनाएं छू लीं जिनसे वे खुद को जोड़ सकते हैं।

हिब्रू विविद्यालय में पढ़ने वाले बिहार के एक छात्र ब्रजेश ने कहा, उन्होंने बेने इजरायल, कोचीनीस, बगदादिस, बनाई मेनाशे के बारे में कुछ आनंददायक बातें कीं और साथ ही भारतीय छात्रों और इजरायल में देखरेख का काम करने वाले लोगों के एक छोटे से समूह को भी निराश नहीं किया।

1970 में कोलकाता से इजरायल गई साईबिल एजेकियेल ने कहा, उनका इजरायल में रहने वाले सभी भारतीयों को इजरायली सैन्य सेवा का हिस्सा होने के बावजूद प्रवासी भारतीय नागरिक (ओसीआई) कार्ड देने की घोषणा करना, मुझे लगता है कि वह इससे बड़ा कोई और तोहफा नहीं दे सकते थे और उन्होंने निराश नहीं किया। प्रधानमंत्री ने कल घोषणा की थी कि इजरायल में रहने वाले भारतीय मूल के उन लोगों को भी ओसीआई कार्ड दिया जाएगा जो देश में अनिवार्य सैन्य सेवा का हिस्सा रहे हैं। साइबिल ने कहा कि मोदी ने यह तोहफा देते समय जिन शब्दों का इस्तेमाल किया, उसने भारतीय समुदाय के लोगों के दिलों को छू लिया।

70 वर्षीय सैम सातमकर ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री ने इजरायल में एक भारतीय सांस्कृतिक केंद्र खोलने की घोषणा कर सभी उम्मीदों को पीछे छोड़ दिया। कल मोदी के कार्यक्रम में मौजूद बहुत सारे भारतीय यहूदियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस तरह से भारतीय यहूदियों की बात की, उसने उनका दर्जा बढ़ाया और उन्हें गर्व महसूस कराया। भारतीय समुदाय के साथ मोदी की बैठक में मौजूद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, प्रधानमंत्री, ये भारतीय यहूदी हैं। ये भारत से प्यार करते हैं, इजरायल से प्यार करते हैं। हमारी दोस्ती से प्यार करते हैं।


समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

loading...
एक नज़र इधर भी
loading...
loading...
loading...

FOLLOW US ON