अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका, पहली तिमाही में विकास दर गिरकर 5.7%

अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका, पहली तिमाही में  विकास दर गिरकर 5.7%
अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका, पहली तिमाही में विकास दर गिरकर 5.7%

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था बनने का भारत का सपना पूरा होने में अभी देर है। ऐसा इसलिए, क्योंकि नोटबंदी के असर और विनिर्माण गतिविधियों की सुस्ती ने देश की विकास दर की बढ़त को 5.7 परसेंट पर ला खड़ा किया है। यह ग्रोथ रेट पिछले तीन साल में सबसे कम है। पिछली तिमाही में जीडीपी की बढ़त 6.1 परसेंट रही थी।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद 10 लाख लोग शक के घेरे में : आईटी विभाग

केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन ने जारी किए आंकड़
केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन (CSO) के गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016-17 की पहली तिमाही में जीडीपी की संशोधित वृद्धि दर 7.9 परसेंट थी। लेकिन जुलाई में कूड ऑयल, रिफायनरी प्रोडक्ट्स, खाद और सीमेंट और बिजली जैसे 8 कोर सेक्टर के उद्योगों के उत्पादन में 2.4 परसेंट की गिरावट का असर अर्थव्यवस्था पर देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें :  GST और IT रिटर्न का मिलान कर टैक्स चोरी पकड़ेगी सरकार

पिछले साल की जुलाई में ही इन 8 कोर सेक्टर के उद्योगों की बढ़त 3.1 परसेंट थी। इस साल अप्रैल से जुलाई के दौरान इन्हीं 8 कोर सेक्टर के उद्योगों की बढ़त 2.5 परसेंट रही, जो कि पिछले साल की इसी अवधि में 6 परसेंट थी। इसका असर औद्योगिक उत्पादक सूचकांक पर भी नजर आ रहा है, जो कि देश के समूचे औद्योगिक उत्पादन के 41 परसेंट का प्रतिनिधित्व करता है। इस अवधि में सूचकांक में केवल 0.8 परसेंट की बढ़त हुई है। 

यह भी पढ़ें : जेटली की चेतावनी- ‘या तो लोन चुकाओ या कंपनी बेचो’

चीन से पिछड़ा भारत 
उम्मीद की जा रही थी इस गिरावट की भरपाई इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कर ली जाएगी। लेकिन सीएसओ की तरफ से जारी आंकड़ों को देखकर लगता है कि अर्थव्यवस्था न सिर्फ नोटबंदी की मार से उबर पाई है, बल्कि इसका असर नए टैक्स सिस्टम पर भी पड़ा है। इस साल 1 जुलाई को लॉन्च हुए नए टैक्स सिस्टम जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) से पहले चल रही कन्फ्यूजन की स्थिति के कारण जीडीपी की बढ़त में गिरावट देखी गई है। अगर हम भारतीय अर्थव्यवस्था की तुलना चीन से करें तो जनवरी से मार्च की पहली तिमाही में चीन की जीडीपी ग्रोथ 6.9 परसेंट पर रही और अब ताजा आंकड़ों में भारत चीन से काफी पिछड़ गया है।

Created On :   31 Aug 2017 1:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story