ISIS से पूरी तरह मुक्त हुआ इराक, पीएम ने किया युद्ध खत्म होने का ऐलान

Iraq, completely free from ISIS, PM Abadi announces end of war
ISIS से पूरी तरह मुक्त हुआ इराक, पीएम ने किया युद्ध खत्म होने का ऐलान
ISIS से पूरी तरह मुक्त हुआ इराक, पीएम ने किया युद्ध खत्म होने का ऐलान

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक ISIS से पूरी तरह मुक्त हो गया है। इराकी पीएम हैदर अल अबदी ने खुद यह एलान किया है। उन्होंने ISIS के खिलाफ युद्ध समाप्ति की घोषणा कर दी है। हैदर अल अबदी ने यह घोषणा इराकी आर्म्ड फोर्स के उस बयान के बाद की है, जिसमें सेना ने इराक से ISIS के पूरी तरह मुक्त हाने का दावा किया था।

शनिवार को पीएम अबदी ने कहा कि IS के खिलाफ युद्ध खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा, "यह एतिहासिक दिन है। हमारे देश से IS का खात्मा हो चुका है। इराकी-सीरियाई सीमा पर हमारी सेनाओं ने पूरा नियंत्रण कर लिया है। काफी कम समय में हमने यह जीत हासिल की है।" उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि सीरिया में भी ISIS कमजोर हो चुका है और जल्द ही वहां से भी खूंखार आतंकी संगठन का पूरी तरह सफाया हो जाएगा। बता दें कि कुछ महीने पहले ही इराकी फौज ने ISIS के सबसे मजबूत गढ़ मोसूल को आतंकी संगठन से स्वतंत्र कराया था।

पीएम से पहले लेफ्टिनेंट जनरल अब्दुल अमीर रशीद यार अलाह ने बयान जारी कर कहा था कि इराकी और अमेरिकी फौज की संयुक्त कार्रवाई में ISIS के अंतिम गढ़ों का भी सफाया कर दिया गया है। उन्होंने कहा, "इराक की सरजमीं से आतंकी संगठन IS का पूरी तरह सफाया हो चुका है। इराक-सीरिया बॉर्डर से ISIS आतंकियों को खदेड़ दिया गया है और अब इस अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इराकी फौज का नियंत्रण है।"

यह जीत इराकी फौज के लिए एक बड़ी कामयाबी है, जिसे 2014 में IS आतंकियों के हाथों बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। 2014 में IS ने इराक के कई बड़े शहरों में अपना कब्जा जमा लिया था। इसके बाद पिछले तीन सालों में इराक के बड़े भू-भाग में काबिज IS ने कई शहरों से अपना नियंत्रण खो दिया। अमेरिका के साथ मिलकर इराक की फौज ने एक-एक कर कई क्षेत्रों से IS के पैर उखाड़ फेंके।

Created On :   9 Dec 2017 12:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story