•  21°C  Mist
Dainik Bhaskar Hindi

Home » International » isis destryod mosul famous mosque al noora in bomb blast

ISIS ने मोसुल की नूरी मस्जिद की तबाह

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 20:10 IST

ISIS ने मोसुल की नूरी मस्जिद की तबाह

टीम डिजिटल,मोसुल. आतंकवादी संगठन ISIS ने मोसुल की प्रसिद्ध झुकी हुई मीनार और उससे जुड़ी मस्जिद को बुधवार को विस्फोट कर उड़ा दिया. इसी मस्जिद में IS नेता अबू बकर अल बगदादी पहली बार लोगों के सामने पेश हुआ था और अपनी खिलाफत की घोषणा की थी.

इराकी सेना के एक शीर्ष कमांडर अब्दुलमीर याराल्लाह ने इसकी पुष्टि की कि हमारे जिहादी पुराने शहर में अंदर तक उनके ठिकानों की ओर बढ़ रही है और जब वे नूरी मस्जिद के 50 मीटर के दायरे में घुस गए तो आईएस ने नूरी मस्जिद और हदबा को उड़ा  दिया.

आईएस ने नूरी मस्जिद के साथ जिस मीनार को उड़ाया है, उसका नाम अल हब्दा है. यह नूरी मस्जिद के सामने है. मोसुल की यह लोकप्रिय इमारत थी. किसी समय इस मीनार को इराक का टावर ऑफ पिसा कहा जाता था. मीनार अपने अद्भुत आकार के लिए शहर की प्रतीक सी बन गई थी और लगभग हर स्थानीय दुकानों के चिह्नों और विज्ञापनों में यह नजर आती थी. कई रेस्ट्रॉन्ट, कंपनियां और स्पोर्ट्स क्लब इसके नाम पर चल रहे हैं. 


यहीं से बगदादी ने किया था खिलाफत का ऐलान
इराक के सुन्नी बहुल इलाके में कब्जा जमाने के ने अपनी खिलाफत की घोषणा की थी. उसके बाद मोसुल की नूरी मस्जिद में बगदादी आया था और मुस्लिमों को पहलो धर्मोपदेश दिया था.सार्वजनिक रूप से बगदादी उसी समय आखिरी बार देखा गया था. उसके बाद से पता नहीं लग पाया है कि वह कहां और किस हाल में है.

 

 

 

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

एक नज़र इधर भी
loading...

FOLLOW US ON