अचानक फारूक अब्दुल्ला के घर क्यों पहुंचीं कश्मीर की CM मेहबूबा ?

Jammu and Kashmir CM Mehbooba Mufti met with Farooq Abdullah
अचानक फारूक अब्दुल्ला के घर क्यों पहुंचीं कश्मीर की CM मेहबूबा ?
अचानक फारूक अब्दुल्ला के घर क्यों पहुंचीं कश्मीर की CM मेहबूबा ?

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर की CM मेहबूबा मुफ्ती ने सभी को चौंकाते हुए मुख्य विपक्षी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला के आवास पर अचानक पहुंचकर मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच संविधान के Article 35A और Article 370 के बारे में भी चर्चा की गई। इसके तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ है।

मंगलवार शाम को हुई चर्चा में Article 35A पर फारूक अब्दुल्ला ने CM महबूबा को सुझाव देते हुए कहा कि उन्हें इस मामले में BJP समेत अन्य पार्टी के नेताओं के साथ चर्चा करनी चाहिए, जिससे Article 35A को भंग होने से बचाया जा सके। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पहले ही साफ कर चुका है कि वो धारा 35ए को हटाने के खिलाफ पूरे राज्य में 14 अगस्त से जागरूगता अभियान शुरू करेगा। अगर यह धारा भंग हुई तो कश्मीर, लद्दाख व जम्मू पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

Article 35A के खिलाफ याचिका

Article 35A के खिलाफ We the Citizen ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर की है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर सुनवाई के लिए 3 जजों वाली एक बेंच का गठन कर दिया है। अगस्त के आखिर में सुप्रीम कोर्ट Article 35A के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करेगा। अब इसकी सुनवाई की तारीख नजदीक आ रही है ऐसे में जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ राजनीतिक पार्टियों में हलचलें तेज होने शुरू हो गई है।

क्या है Article 35A

गौरतलब है कि 14 मई 1954 को भारत के संविधान में एक नया Article 35A जोड़ा गया था, जिसमें जम्मू-कश्मीर विधानसभा को ये अधिकार मिला है कि वो तय करे कि राज्य का स्थायी नागरिक कौन है और उसे क्या-क्या सुविधा और अधिकार मिलेंगे। अनुच्छेद के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर से बाहर का कोई भी व्यक्ति न तो जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी कर सकता है, न ही भूमि, मकान आदि जैसी संपत्ति खरीद सकता है।

Created On :   9 Aug 2017 3:37 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story