•  20°C  Clear
Dainik Bhaskar Hindi

Home » Lifestyle » Know Why is Brown ahead to White in case of health and fitness?

जानिए हेल्थ के मामले में क्यों है ब्राउन व्हाइट से आगे?

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 02nd, 2017 11:18 IST

डिजिटल डेस्क,भोपाल। जब भी हम हेल्थ और फिटनेस की बात करते हैं तो सबसे पहले डाइट जेहन में आती है। इसके बाद शुरू होती है क्या खाएं और क्या नहीं, फिर तय किया जाता है रंग। जी हां जब भी आप डाइट प्लान बनाते हैं तो उसमें साफ तौर पर हरी सब्जियां, ब्राउन रास, ब्रउन ब्रेड, ब्राउन एग्स लिखे होते हैं। हरी सब्जियों के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या कभी सोचा है कि क्यों बाकी चीजों में ब्राउन हमेशा ही सफेद से आगे होता है। आइए जानतें हैं ब्राउन और व्हाइट के बीच का अंतर...

क्यों ब्राउन राइस हैं व्हाइट से हेल्दी?

ब्राउन राइस की सबसे बाहरी परत को उतार दिया जाता हैं, जिससे उनका सारा पोषण बरकरार रहता हैं। जब ब्राउन राइस भूसी हटाने के लिए मील में जाता हैं तब वो सफेद चावल बनता हैं। जिसके चलते उसका सारा पोषण खत्म हो जाता हैं। मील के दौरान इस चावल का एलियोरीन नाम के पोषण की परत उतर जाती हैं जिसमें कई अहम फैट मौजूद होते हैं। अगर हम ब्राउन चावल की सफेद चावल से तुलना करे तो ब्राउन चावल बेहद पौष्टिक होता हैं। ब्राइन चावल मैंगनीज और फास्फोरस, सेलेनियम, तांबा और नियासिन का बड़ा स्रोत होता हैं। बस अंतर यही होता हैं कि सफेद चावल को बनाने के लिए 67 प्रतिशत विटामिन बी3, 90 प्रतिशत बी6, 80 प्रतिशत बी1, 60 प्रतिशत लोहे और मैंगनीज जैसे अहम पोषण निकल जाते हैं। सफेद चावल का स्वाद बेहतर होता हैं क्योंकि उसमें पोषक तत्व निकल चुके होते हैं। 

वजन घटाने में कारगरः ब्राउन राइस में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती हैं जो कि बेहतर पाचन में मदद करता हैं। ये काफी भारी होता हैं इसलिए इसे खाने के  बाद आप का पेट काफी समय तक भरा रहता हैं। ब्राउन राइस स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद भी होता हैं।
 

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंदः ब्राउन राइस मधुमेह के खतरे को रोकने के लिए जाना जाता हैं।एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग दैनिक रुप से आधा कप ब्राउन चावल का सेवन करते हैं, उन्हें 60 प्रतिशत बीमारी के जोखिम कम रहता हैं।

कैंसर को रोकता है: सैलेनियम और फाइबर का ब्राउन चावल उच्च स्रोत होता हैं जिसके चलते ये आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता हैं।
ह्दय के लिए लाभदायकः ब्राउन राइस के अंदर कई प्राकृतिक तेल होते हैं जो कि  कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता हैं। इसका सेवन करने से ह्दय के अटैक से भी बचे रहते हैं।

ब्राउन ब्रेड के फायदे : अगर हम बात ब्रेड के बारे में करें, तब हम इस बात को बिल्कुल भी नजर अंदाज नहीं कर सकते कि ये हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है। आजकल लोग मैदे की बजाय ब्राउन ब्रेड का अधिकत्तर इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि आप फिट रहना चाहते हैं तो आपके लिए ब्राउन ब्रेड से अच्छा विकल्प ओर कुछ नहीं है। क्योंकि ब्राउन ब्रेड धीरे-धीरे करके डाइजेस्ट होता है। जिससे हमें भूख जल्दी नहीं लगती। ब्राउन ब्रेड का सेवन करने से हमें बहुत ही फायदा मिलता है। ब्राउन ब्रेड में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं जैसे कि, विटामिन बी 6, जिंक, कॉपर, फाइबर आदि। यह हमारी एनर्जी लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रोल को कम करे : ब्राउन ब्रेड का सेवन करने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल को आसानी से कम किया जा सकता है। इसका सेवन करने से आप दिल से संबंधित बीमारी के रिस्क से बचे रहते हैं और इसके सेवन करने से हार्ट अटैक होने की आशंका कम होती है।

वजन को कम करेः ब्राउन ब्रेड गेहूं, कॉफी जैसे तत्वों से बना हुआ होता है। ऐसे में यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह के नाश्ते में ब्राउन ब्रेड का सेवन कर सकते हो। क्योंकि इसमें गेहूं की अधिक मात्रा होती है। जिसके कारण आप कम कलैरी लेते हैं और आपका वजन कम होने लगता है ।

डायबिटीज को कम करे : ब्राउन ब्रेड का सेवन करने से डायबीटीज को कम किया जा सकता है। डायबिटीज होने की आशंका को ब्राउन ब्रेड के सेवन से 30 फीसदी कम किया जा सकता है।

ब्राउन एग्स के फायदे: ब्राउन अंडे देने वाली मुर्गियां साधारण मुर्गी से ज्यादा खाना खाती हैं। इनके देखभाल में भी ज्यादा खर्च आता है। इसलिए ब्राउन अंडे भी सफेद अंडों से महंगे बेचे जाते हैं। पोषक तत्वों के मामले में ब्राउन अंडे सफेद से बेहतर विकल्प हैं, क्योंकि इनमें सफेद अंडों से ज्यादा ओमेगा फैटी ऐसिड होता है।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

Similar News
स्ट्रेस फ्री लाइफ जीने के लिए करें ये काम

स्ट्रेस फ्री लाइफ जीने के लिए करें ये काम

हेल्दी दिखने वाली चीजें भी होती हैं नुकसानदायक, बाजार से इन्हें ना खरीदें 

हेल्दी दिखने वाली चीजें भी होती हैं नुकसानदायक, बाजार से इन्हें ना खरीदें 

ब्रेकअप के भी होते हैं ऐसे-ऐसे फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

ब्रेकअप के भी होते हैं ऐसे-ऐसे फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इन 5 तरीकों को आजमाएं और बनाएं अपने दिमाग को 'शार्प' और 'एक्टिव'

इन 5 तरीकों को आजमाएं और बनाएं अपने दिमाग को 'शार्प' और 'एक्टिव'

ये हैं वो 5 कारण जिनकी वजह से लड़कियां करती हैं लड़कों को इग्नोर

ये हैं वो 5 कारण जिनकी वजह से लड़कियां करती हैं लड़कों को इग्नोर

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

एक नज़र इधर भी
loading...

FOLLOW US ON