करंट लगने से मजदूर की मौत, परिजनों ने प्रदर्शन कर लगाया हत्या का आरोप

Labourer dies of electrocution  Relatives protested against farmers
करंट लगने से मजदूर की मौत, परिजनों ने प्रदर्शन कर लगाया हत्या का आरोप
करंट लगने से मजदूर की मौत, परिजनों ने प्रदर्शन कर लगाया हत्या का आरोप

डिजिटल डेस्क सतना। उचेहरा थाना क्षेत्र के भरहुत गांव में करंट लगने से मजदूर की मौत हो गई जिस पर मर्ग कायम कर पुलिस जांच में जुट गई। वहीं परिजन ने मृतक को काम के लिए घर से बुलाकर ले गए किसानों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध करने की मांग करते हुए गांव से लाश सतना लाकर धवारी चौराहे पर रखते हुए काफी देर तक प्रदर्शन किया, जिस पर सीएसपी वीडी पांडेय ने दोबारा पोस्टमार्टम कराते हुए उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया। तब जाकर हालात सामान्य हुए और मजदूर की लाश उठवाकर मर्चुरी ले जाई गई। इस संबंध में टीआई एसएम उपाध्याय के मुताबिक भरहुत निवासी छोटेलाल प्रजापति पुत्र मइयादीन 40 वर्ष को उसी गांव के किसान मिथिलेश पांडेय जरूरी काम की बात कहकर रविवार सुबह अपने साथ ले गए थे। उनके घर में खाद बीज तैयार कर मजदूर ट्रैक्टर पर सवार होकर खेत गया और वहां से पैदल ही लौट पड़ा, लेकिन रास्ते में पांडेय परिवार के खेत की मेढ़ पर बिजली की तार पड़ी थी जिसमें से वह करंट की चपेट में आकर वहीं गिर पड़ा। उधर ट्रैक्टर से निकले मिथलेश जल्द ही घर पहुंच गए पर जब काफी देर तक छोटेलाल नहीं आया तो पुन: तलाश करते हुए खेत की तरफ गए जहां मजदूर बेहोशी की हालत में पड़ा दिखाई दिया, लिहाजा निजी वाहन में लाद कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उचेहरा ले गए। साथ ही छोटे भाई कृष्ण कुमार को उसके घर भेजकर परिजन को भी अस्पताल बुलवा लिया। इस बीच सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टर ने कुछ देर तक उपचार करने के बाद उसे मृत घोषित कर थाने में खबर कर दी, जिस पर पुलिस ने मर्ग कायम कर लाश का पोस्टमार्टम करवाया और परिजन को सुुपुर्द कर दिया।
तब बिगड़ी बात और सतना ले आए लाश
छोटेलाल की लाश गांव लाए जाते ही परिजन व रिश्तेदारों के साथ समाजसेवी शंकर प्रजापति गिब्बा भी उसके घर पहुंच गए जहां मृतक के घर वालों ने बताया कि सुबह करीब 8 बजे मिथलेश पांडेय व तरूण पांडेय घर आए और गाली-गलौज करते हुए काम करवाने के लिए बुला ले गए। इसके बाद उसका कुछ पता नहीं चला और दोपहर 1 बजे लाश लाकर घर में रख दी। इस दौरान पूंछने पर धमकाने लगे, तब गिब्बा ने पुलिस व प्रशासन के अफसरों से सम्पर्क किया लेकिन कहीं से कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो निजी वाहन में छोटेलाल की लाश लेकर शाम करीब 5 बजे सतना आ गए और धवारी चौराहे पर जाम लगा दिया। उनकी मांग थी कि लाश का पोस्टमार्टम डॉक्टर टीम से कराने के साथ ही पांडेय बन्धुओं के विरूद्ध हत्या का प्रकरण पंजीबद्ध किया जाए।
प्रदर्शनकारियों की मांगें मानी
उधर खबर लगते ही मौके पर पहुंचे सीएसपी वीडी पांडेय, उचेहरा टीआई एसएम उपाध्याय व सिविल लाइन टीआई भूपेन्द्र सिंह ने मृतक की पत्नी गुडिय़ा प्रजापति व घरवालों से बात कर दोबारा पोस्टमार्टम कराने व जांच की मांग को मंजूर कर लिया। तब जाकर मृतक के परिजन व रिश्तेदारों का आक्रोश शांत हुआ और लाश उठवाकर अस्पताल ले गए। इसके अलावा पूरे मामले की जांच का जिम्मा एसडीओपी नागौद को सौंप दिया गया है। प्रदर्शन के दौरान धवारी चौराहे पर खासा मजमा लग गया था, बताया गया है कि मृतक के परिवार में पत्नी के अलावा दो पुत्र व दो पुत्रियां हैं जिनका भरण-पोषण वह अकेले ही करता था।
इनका कहना है-
उचेहरा थाना क्षेत्र के भरहुत गांव में करंट लगने से मजदूर की मौत के मामले में परिजन की मांग पर सोमवार सुबह डॉक्टर टीम से पुन: पोस्टमार्टम कराया जाएगा, इसके साथ ही एसडीओपी नागौद से विस्तृत जांच भी करवाकर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया गया है।
वीडी पांडेय सीएसपी

 

Created On :   6 Nov 2017 7:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story