लव एट फर्स्ट साइट नहीं, बल्कि पहली नजर में होता है बस सेक्शुअल अट्रैक्शन

Love is not happen at first-site, it is just physical  attraction
लव एट फर्स्ट साइट नहीं, बल्कि पहली नजर में होता है बस सेक्शुअल अट्रैक्शन
लव एट फर्स्ट साइट नहीं, बल्कि पहली नजर में होता है बस सेक्शुअल अट्रैक्शन

डिजिटल डेस्क,भोपाल। अक्सर जब आप एक-दूसरे के प्यार में पागल कपल से पूछेंगे कि आपको प्यार का एहसास या प्यार कब हुआ, तो वो कई कहते हैं कि हमें तो एक-दूसरे को देखते ही प्यार हो गया था, जिसे आप भाषा में "लव एट फर्स्ट साइट" कहा जाता है। कुछ कहते हैं कि पहली नजर मिलते ही हम समझ गए थे कि हम एक दूसरे के लिए ही बने हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहली नजर में प्यार नहीं होता है। जी हां जिन्हें ये गलतफहमी है कि उन्हें उनके पार्टनर से पहली नजर में प्यार हो गया था, वो अपनी गलतफहमी को दूर कर लें और जान लें कि पहली नजर में और पहली मुलाकात में जो एहसास आपको हुआ था वो असल में क्या था? एक स्टडी के मुताबिक "लव एट फर्स्ट साइट" जैसी कोई चीज होती ही नहीं। 

                                  Image result for लव एक फर्स्ट साइट

 

नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी के साइकॉलजिस्ट ने इस प्रक्रिया के बारे में बाकायदा शोध किया कि क्या वाकई में पहली नजर का प्यार जैसी कोई चीज होती है? कई लोगों को ये जानकर निराशा होगी कि जिसे हम पहली नजर का प्यार समझते हैं, दरअसल वो शारीरिक आकर्षण होता है। शोधकर्ताओं ने 396 लोगों पर ये अध्ययन दिया जिसमें 60 फीसदी महिलाएं थीं जो कि हेट्रोसेक्शुअल थीं और ज्यादातर लोग डच और जर्मन स्टूडेंट्स थे। ऑनलाइन सर्वे के जरिए उनके रिलेशनशिप के बारे में सवाल किए गए। 

 

दो स्टडी में साबित हुआ पहली नजर में नहीं 

 

इसके बाद उनको कई अजनबियों की तस्वीरें दिखाई गईं और उनसे उनके प्रति आकर्षण को प्यार, इंटिमेसी, पैशन, कमिटमेंट और सेक्शुअल अट्रैक्शन में रेटिंग करने को कहा गया। इसमें ऐसे सेंटेस भी शामिल थे, "मुझे लगता है कि हम दोनों एक-दूसरे के लिए ही बने हैं।" उनसे यह भी पूछा गया कि क्या उन्हें पहली नजर में प्यार हुआ। इसके बाद दो और स्टडीज की गईं, जिनमें स्पीड डेटिंग को शामिल किया गया। इसमें हिस्सा लेने वालों ने एक-दूसरे के साथ 20 से 90 मिनट का समय बिताया। इसके बाद उनसे पार्टनर के बारे में फीलिंग्स पूछी गईं। सारे रिजल्ट्स को देखते हुए 32 लोगों (जिनमें ज्यादातर पुरुष थे) ने 49 बार पहली नजर में प्यार होने की बात कही। 

 

                         Related image

 

शोधकर्ताओं ने बताया, "हम इस नतीजे पर पहुंचे कि ये पहली नजर का प्यार न तो इतना पैशनेट था न ही सामान्य। ये प्यार सामने वाले पर ही निर्भर करता है। ये सच्चा प्यार नहीं होता बल्कि दूसरे व्यक्ति के प्रति सेक्शुअल अट्रैक्शन होता है। रोचक बात ये भी रही कि शोध के दौरान जो लोग पहले से रिलेशनशिप में थे और उन्हें लगा कि उन्हें पहली नजर में प्यार हुआ है, उन लोगों ने रिलेशनशिप में ज्यादा पैशन होने की बात कही। 

 

Created On :   8 Dec 2017 3:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story