मासूम की जिंदगी छीनने वाली 'Blue Whale' गेम पर एक्शन लेगी महाराष्ट्र सरकार

Maharashtra government will soon take action On the Blue Whale game
मासूम की जिंदगी छीनने वाली 'Blue Whale' गेम पर एक्शन लेगी महाराष्ट्र सरकार
मासूम की जिंदगी छीनने वाली 'Blue Whale' गेम पर एक्शन लेगी महाराष्ट्र सरकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। "Blue Whale" ऑनलाइन गेम पर महाराष्ट्र सरकार जल्द ही केन्द्र सरकार के साथ मिलकर एक्शन लेगी। यह बात सीएम फडणवीस ने मंगलवार को विधानसभा सत्र के दौरान कही। "Blue Whale" गेम के कारण एक 14 साल के बच्चे की आत्महत्या का मामला सामने आने के बाद एनसीपी विधायक और पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पंवार ने सदन में यह मुद्दा उठाया ।

पंवार ने कहा कि यह हमारे लिए खतरे की घंटी है। उन्होंने कहा, "दुनिया के तमाम देशों में 100 से ज्यादा जिंदगियां लेने के बाद यह गेम भारत आया है और यहां उसका पहला शिकार मनप्रीत हुआ है।" गेम पर एक्शन लेने की मांग करते हुए उन्होंने कहा, "यह गेम एक मास्टर के द्वारा कंट्रोल होता है, जो तरह-तरह के टास्क देता है। इसके बाद मास्टर गेम को जितने के लिए गेमर को सुसाइड करने पर मजबूर कर देता है। पुलिस को मनप्रीत के मास्टर के बारे में पूछताछ करनी चाहिए और उस पर एक्शन लेनी चाहिए।"

इस पर फडणवीस ने कहा कि "Blue Whale" एक ऑनलाइन गेम है और इसे कंट्रोल किया जा सकता है। हम 14 साल के बच्चे की आत्महत्या पर पूरी जांच के बाद केन्द्र सरकार के साथ मिलकर गेम पर कार्रवाई करेंगे। गौरतलब है कि शनिवार को अंधेरी में "Blue Whale" गेम की एक टास्क के चलते 9वीं के छात्र मनप्रीत ने पांचवे फ्लोर से छलांग लगा दी थी।

ऐसा है "Blue Whale" गेम

यह गेम रूस में बना है। सबसे पहले यह गेम सोशल मीडिया के माध्यम से पार्टिसिपेंट्स को एक पेपर के टुकड़े पर ब्लू व्हेल बनाने को कहता है। इसके बाद पार्टिसिपेंट्स को अपनी बॉडी पर व्हेल बनाने का निर्देश दिया जाता है। यहां से पार्टिसिपेंट्स को नए-नए खतरनाक टास्क दिए जाते हैं, जैसे अकेले में हॉरर फिल्म देखना आदि।

 

Created On :   1 Aug 2017 3:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story