Mahindra और Uber बने पार्टनर, भारत की सड़कों पर उतारेंगे इलेक्ट्रिक E20s और eVeritos

Mahindra-Uber Tie-Up To Deploy Electric Vehicles In India
Mahindra और Uber बने पार्टनर, भारत की सड़कों पर उतारेंगे इलेक्ट्रिक E20s और eVeritos
Mahindra और Uber बने पार्टनर, भारत की सड़कों पर उतारेंगे इलेक्ट्रिक E20s और eVeritos

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमेकर Mahindra और कैब-ऐग्रिगेटिंग ऐप Uber ने हाथ मिलाया है भारत की सड़कों पर सैंकड़ों इलेक्ट्रिक कार्स उतारने के लिए। Mahindra Electric, जो है एक Mahindra ग्रुप द्वारा ओन्ड इलेक्ट्रिक कार मेकर, Uber को सप्लाई करेगा E20 hatchbacks और eVerito sedans। Uber इन कार्स को शुरुआत में दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों में उतारेगा। इसके बाद, ये कोशिश दूसरे भारतीय शहरों में भी की जाएगी जहां Uber ऑपरेट करता है। Mahindra इलेक्ट्रिक कारों का पहला बैच फरवरी 2018 तक सड़कों पर आ जायेगा।

 

Uber पर्याप्त सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, फास्ट चार्जिंग आउटलेट्स खड़ा करने के बाद ऑपरेशन्स को स्केल-अप करने की प्लानिंग कर रहा है। ये भारत के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है क्योंकि कैब्स (Uber, Ola, और दूसरी ऐसी ही फ्लीट्स) रोजाना लाखों किलोमीटर चलती हैं। जिनसे भारी टेल-पाइप एमिशन जेनेरेट होता है।

Uber और Ola की कैब्स में से एक छोटा प्रतिशत भी अगर इलेक्ट्रिक हो जाये, तो टेल-पाइप एमिशन पर बड़ा असर हो सकता है। Ola ने Tata Motors के साथ एक ऐसी ही पहल के लिए टाई-अप किया है और इस महीने के अंत तक Jayem Neo (रिबैज्ड Tata Nano Electric) करेगी रोलआउट।

उधर पवन गोएंका ने इस डिवेलपमेंट पर टिप्पणी करते हुए कहा, "पायनियर होने के नाते हम फोरफ्रंट पे रहना चाहेंगे, स्मार्ट और सस्टनेबल मोबिलिटी की तरफ इस बदलाव को लीड करते हुए। uber के साथ हमारा कोलैबोरेशन एक महत्वपूर्ण अगला कदम है EVs के लार्ज-स्केल एडॉप्शन को शेयर्ड मोबिलिटी प्लेटफार्म पर गति देने लिए ताकि राष्ट्र का EVs का सपना साकार हो सके।

कुछ साल पहले Mahindra ने एक्वायर की थी Reva Electric – जो है भारत में इलेक्ट्रिक कार मेकिंग पायनियर, Mahindra E20 और eVerito इलेक्ट्रिक कार्स पैसेंजर कार सेगमेंट में बेचती है। कंपनी के पास इलेक्ट्रिक पावर से चलने वाली यूटिलिटी वेहिकल्स भी हैं। इलेक्ट्रिक कार प्रोक्योरमेंट प्रोसेस के पहले चरण में Mahindra भारतीय सरकार के EESL को eVerito इलेक्ट्रिक sedan भी सप्लाई कर रही है। कंपनी आनेवाले सालों में अपनी कई छोटी SUVs को इलेक्ट्रिफ़ाइ करने की भी प्लानिंग कर रही है।

Created On :   29 Nov 2017 4:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story