जीएसटी कांउसिल को भी लग रहा है कि AC रेस्टोरेंट में खाना महंगा है

may be food will be cheaper in AC restaurant
जीएसटी कांउसिल को भी लग रहा है कि AC रेस्टोरेंट में खाना महंगा है
जीएसटी कांउसिल को भी लग रहा है कि AC रेस्टोरेंट में खाना महंगा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जीएसटी के कारण बदहाल लोगों को सरकार जल्द ही खुशखबरी दे सकती है। गौरतलब है कि जीएसटी के कारण महंगा हुआ रेस्टोरेंट का खाना अब सस्ता हो सकता है। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में एसी रेस्टोरेंट में खाने पर जीएसटी की मौजूदा 18% की दर को सरकार 12% कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो एसी रेस्टोरेंट में खाने पर टैक्स का बोझ कम हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक जीएसटी काउंसिल के सदस्यों के बीच इस बात पर सहमति बन गई है कि एसी और गैर-एसी श्रेणी के रेस्टोरेंट में खाने पर जीएसटी की दर 12% कर दी जाए।

फिलहाल रेस्टोरेंट में खाने पर 18% जीएसटी

बता दें कि अभी एसी रेस्टोरेंट में खाने पर 18% जीएसटी लगता है। ऐसे में जीएसटी काउंसिल को अगर अपने मंत्रिसमूह की सिफारिशें रास आती हैं तो एसी रेस्टोरेंट में खाने पर भी जीएसटी की दर घटा दी जाएगी। असम के वित्त मंत्री हेमंत विश्व शर्मा की अध्यक्षता वाले इस मंत्रिसमूह की शुक्रवार को नई दिल्ली में हुई पहली बैठक में इस अहम मुद्दे पर आम सहमति बनी। समूह की बैठक में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री अमर अग्रवाल, पंजाब के मनप्रीत बादल और जम्मू-कश्मीर के वित्त मंत्री हसीब द्राबू भी मौजूद रहे।

छह अक्टूबर को जीएसटी काउंसिल की 22वीं बैठक में यह समूह गठित करने का फैसला किया गया था। काउंसिल ने इस समूह को दो हफ्ते के भीतर अपनी सिफारिशें सौंपने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक मंत्रिसमूह अपनी सिफारिशें जीएसटी काउंसिल की 10 नवंबर को गुवाहाटी में होने वाली बैठक में पेश करेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में सभी राज्यों के वित्त मंत्री मौजूद रहेंगे। जीएसटी के संबंध में निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था काउंसिल ही है। इसलिए रेस्टोरेंट में खाने पर जीएसटी की दर घटाने के बारे में भी अंतिम निर्णय काउंसिल का होगा।
 

Created On :   16 Oct 2017 6:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story