Birthday Spl: 'दामिनी' के सशक्त किरदार ने मीनाक्षी शेषाद्री को बनाया टॉप की एक्ट्रेस

Meenakshi seshadri birthday film damini character made her top actress
Birthday Spl: 'दामिनी' के सशक्त किरदार ने मीनाक्षी शेषाद्री को बनाया टॉप की एक्ट्रेस
Birthday Spl: 'दामिनी' के सशक्त किरदार ने मीनाक्षी शेषाद्री को बनाया टॉप की एक्ट्रेस

डिजिटल डेस्क, मुबंई। बॉलीवुड में 80 से 90 के दशक में अपनी दमदार एक्टिंग, डांसिग और अदाओं का जलवा दिखाने वाली मीनाक्षी शेषाद्रि का आज जन्मदिन है। मीनाक्षी शेषाद्री का जन्म झारखंड प्रांत के सिंदरी नामक शहर में 16 नवंबर 1963 में हुआ था। मीनाक्षी शेषाद्रि के पिता तमिलनाडु से हैं, लेकिन सिंदरी के उर्वरक कारखाने में काम करते थे इसलिए उनका परिवार इसी शहर में बस गया था। मीनाक्षी ने अपने सिनेमा करियर की शुरुआत 1983 में हिंदी/तेलुगु फिल्म "पेंटर बाबू" से की थी। मीनाक्षी के सन 1981 में मिस इंडिया का खिताब जीता था। जिसके बाद पहली बार नायिका के तौर पर 1983 में फिल्म "पेंटर बाबू" मिली थी, लेकिन उससे पहले उनकी दो गुलाब फिल्म रिलीज हुई। मीनाक्षी का असली नाम "शशिकला शेषाद्री" है। आज वे आपना 54 वां जन्मदिन मना रही हैं।


 

 

टैलेंट का खजाना हैं मीनाक्षी शेषाद्रि  

मीनाक्षी के फिल्मी करियर की तीसरी फिल्म "हीरो" से उन्हें एक नई पहचान मिली। इस फिल्म में डायरेक्टर सुभाष घई ने उन्हें जैकी श्रॉफ के अपोजिट कास्ट किया था। ये फिल्म इतनी हिट रही कि इससे मीनाक्षी रातो रात स्टार बन गई। इसके बाद तो मीनाक्षी के पास फिल्मों के धड़ाधड़ ऑफर आने लगे।

एक्टिंग के साथ-साथ मीनाक्षी को नृत्य की 4 विधाएं भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कत्थक और ओडिसी में महारत हासिल है। आज वे अमेरिका में बच्चों को कत्थक और क्लासिकल डांस सिखाती है। मीनाक्षी इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री से दूर टेक्सास में रह रही हैं।  


सनी देओल के साथ फिल्में रही सुपरहिट

दामिनी की जोड़ी फिल्मी पर्दे पर सनी देओल के साथ काफी पसंद की गई। उन्होंने सनी देओल के साथ करीब सात फिल्मों में काम किया। जिनमें डकैत, क्षत्रिय, घायल जोशिले, दामिनी, घातक, इंतकाम में काम किया। इन सभी फिल्मों में मीनाक्षा ने जबरदस्त अभिनय किया। फिल्म "दामिनी" के बाद मीनाक्षी को इसी नाम से जाना जाने लगा। वर्ष 1985 में ही मीनाक्षी को सुभाष घई के साथ फिल्म "मेरी जंग"" में अनिल कपूर के साथ काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस सुपरहिट साबित हुई। मीनाक्षी ने अपने फिल्मी करियर में अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, सन्नी देओल, ऋषि कपूर समेत टॉप के कलाकारों के साथ काम किया है।


मीनाक्षी को फिल्म "दामिनी" के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। उनकी यह फिल्म 1994 में रिलीज हुई थी। इससे पहले 1991 में फिल्म "जुर्म" के लिए नॉमिनेट किया गया। 1993 में मीनाक्षी को स्मिता पाटिल मेमोरियल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। 

अमिताभ बच्चन ने चमकाया मीनाक्षी का करियर
 
मीनाक्षी शेषाद्रि ने अमिताभ बच्चन के साथ चार फिल्मों में काम किया। मीनाक्षी को टीनू आनंद ने फिल्म "शंहशाह" के लिए कास्ट किया। इस फ़िल्म में अमिताभ और मीनाक्षी की जोड़ी पर्दे पर सुपरहिट रही। "शहंशाह" के बाद दोनों ने "गंगा जमुना सरस्वती", "तूफान" और "अकेला" जैसी फ़िल्में भी साथ-साथ की। मीनाक्षी 80 के दशक में श्रीदेवी के स्टारडम को टक्कर देने वाली पहली ऐसी हीरोइन थी जिसकी फिल्में इतनी पसंद की जा रही थी।  

 

इस निर्देशक से डरती थी मीनाक्षी


मीनाक्षी शेषाद्रि का स्टारडम उन दिनों इतना बुलंद हो गया था कि वह एक निर्देशक से डरने लगी थीं। 22 जून 1990 को फ़िल्मी पर्दे पर मीनाक्षी की फ़िल्म "घायल" आई। "घायल" के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी को अपनी ही हीरोइन मीनाक्षी से प्यार हो गया था। राजकुमार संतोषी ने मीनाक्षा को लेकर कई फ़िल्में बनाई। मीनाक्षी को लगातार अपनी फिल्मों में कास्ट किए जाने का राज तब खुला जब संतोषी ने एक दिन अपने प्यार का इज़हार कर दिया, लेकिन मीनाक्षी ने राजकुमार संतोषी का प्रोपजल ठुकरा दिया। इसके बाद भी उनकी फ़िल्मों में काम करना जारी रखा। 

साल 1995 में मीनाक्षी ने हरीश मैसूर से शादी कर ली। हरीश इन्वेस्टमेंट बैंकर है। शादी के बाद से ही मीनाक्षी अमेरिका जाकर रहने लगी और फिल्मों से दूर हो गई। उनके दो बच्चे हैं केंद्रा और जोश। 

Created On :   16 Nov 2017 6:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story