लखनऊ में दौड़ी मेट्रो, राजनाथ-योगी ने दिखाई हरी झंडी

Metro train to run in Lucknow from today,yogi-rajnath to flag off
लखनऊ में दौड़ी मेट्रो, राजनाथ-योगी ने दिखाई हरी झंडी
लखनऊ में दौड़ी मेट्रो, राजनाथ-योगी ने दिखाई हरी झंडी

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को मेट्रो की शुरुआत हो गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री राजनाथ सिंह राज्य की पहली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। पहली मेट्रो ट्रेन आम लोगों के लिए 6 सितंबर से शुरू हो जाएगी।

उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कहा कि "तय वक्त पर योजना का पूरा होना बड़ी बात है।" योगी ने मेट्रो की शुरुआत सीमित समय पर पूरा करने पर श्रीधरन जी और उनकी पूरी टीम को बधाई दी। योगी ने आगे कहा कि "लोगों को इसमें सफर करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, बुधवार से ही लोगों को इसका लाभ मिलेगा।"

वहीं कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि "वो लखनऊ मेट्रो को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी को समर्पित करते हैं।" उन्होंने कहा कि अब लखनऊ शहर नवाबों के साथ-साथ मेट्रो शहर के रूप में भी जाना जाएगा। जिस भी शहर में मेट्रो चलती है, वहां विकास के दरवाजे खुल जाते हैं।"

11 हजार यात्री तय करेंगे सफर

लखनऊ मेट्रो में रोजाना पौने दो लाख यात्री सफर कर सकेंगे। 16 घंटे सर्विस देने वाली ये ट्रेन में हर घंटे करीब 11 हजार यात्रियों को ला जाएगी। मेट्रो टीपी नगर से चारबाग के बीच 135 चक्कर लगाएंगी। देश में लखनऊ चौथा शहर हैं, जहां मेट्रो दौड़ेगी। लखनऊ के अलावा कोलकात, दिल्ली और मुंबई में सुपर फास्ट मेट्रो अपनी सेवाएं दे रही है। लखनऊ में सबसे नई तकनीक की मेट्रो चलाई जाएगी। लखनऊ मेट्रो बाकी मेट्रो ट्रेनों से ज्यादा एडवांस हैं। 

चेन्नई की तर्ज पर हाइब्रिड मॉडल का किया चयन 

लखनऊ मेट्रो के लिए चेन्नई की तर्ज पर हाइब्रिड मॉडल का चयन किया गया हैं। नई तकनीक से भरपूर इस मेट्रो सर्विस में कई खूबियां हैं। दूसरे मेट्रो की तुलना में लखनऊ मेट्रो को काफी एडवांस माना जा रहा है। लखनऊ मेट्रो अत्याधुनिक सुरक्षा मानकों और सुविधाओं से लैस लखनऊ मेट्रो कोच्चि मेट्रो से भी कहीं आगे है। हाइब्रिड मॉडल में क्विक रिस्पॉन्स टीम,बम स्क्वॉयड,डॉग स्क्वॉयड शामिल हैं। मेट्रो स्टेशनों पर कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी यूपी पुलिस की होगी।
 

लखनऊ मेट्रो की खासियत-

  • लखनऊ मेट्रो ट्रेन सभी स्टेशनों पर खुद-ब-खुद रुकेगी।
  • मेट्रो के पहियों से बिजली भी पैदा की जाएगी।
  • मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों पर कंट्रोल रूम से निगरानी की जा सकेगी।
  • किसी भी इमरजेंसी में मेट्रो पर कंट्रोल रूम से ही ब्रेक लगाया जा सकेगा।
  • मेट्रो के एंट्री गेट तीन फीट तक के बच्चों के लिए फ्री में खुलेंगे।
  • किसी इमरजेंसी में क्रू-केबिन का दरवाजा सीधे ट्रैक पर खुल सकेगा।
  • कोच में लगी एलईडी रोशनी बाहर के हिसाब से कम ज्यादा खुद-ब-खुद होती रहेगी।
  • यात्री इमरजेंसी के हालात में सीधे ट्रेन ऑपरेटर से बात कर सकेंगे।
  • स्टेशनों पर भी यात्री सुविधाएं बेहतरीन हैं, फ्री वाई-फाई के साथ स्टेशन ग्रीन टॉयलेट से लैस हैं।
  • इस मेट्रो में सुरक्षा सिस्टम भी सबसे आधुनिक है, ट्रेन काफी तेजी से रफ्तार पकड़ती है और उतनी ही तेजी से ये रोकी भी जा सकती है।

 

Created On :   5 Sep 2017 2:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story