अल्फोंज कन्ननाथनम को टाइम मैगजीन विश्व के 100 युवा ग्लोबल लीडर्स में कर चुका है शामिल

Modi cabinet,Alphonz Kannathanamam handed the Ministry of Tourism
अल्फोंज कन्ननाथनम को टाइम मैगजीन विश्व के 100 युवा ग्लोबल लीडर्स में कर चुका है शामिल
अल्फोंज कन्ननाथनम को टाइम मैगजीन विश्व के 100 युवा ग्लोबल लीडर्स में कर चुका है शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार में शामिल हुए मंत्रियों की सूची में अल्फोंज कन्ननाथनम (आईएएस) भी हैं। अल्फोंज कन्ननाथनम को पर्यटन मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) सौंपा गया है।

1979 बैच के आईएएस ऑफिसर
अल्फोंज कन्ननाथनम केरल कैडर के 1979 बैच के जाने माने पूर्व आईएएस ऑफिसर हैं। अल्फोंज एक वकील भी हैं। डीडीए के कमिश्नर के तौर पर उन्होंने 15,000 अवैध इमारतों का अतिक्रमण हटाया, जिसके बाद वह दिल्ली के डिमॉलिशन मैन के रूप में प्रसिद्ध हो गए।

यह भी पढ़ें : कौन हैं देश की रक्षा मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण, जानिए 15 रोचक FACTS

1994 में टाइम मैगजीन ने विश्व के 100 युवा ग्लोबल लीडर्स की सूची में भी अल्फोंज को शामिल किया। अल्फोंज का जन्म कोयट्टम जिले के मणिमाला नामक एक ऐसे गांव में हुआ था जहां बिजली तक नहीं थी। जिला कलेक्टर के रूप में उन्होंने भारत के पहले साक्षरता आंदोलन का बीड़ा उठाया और 1989 में कोयट्टम को भारत का पहला 100 प्रतिशत साक्षर टाउन बनाकर दिखाया।

यह भी पढ़ें : मोदी के 9 मंत्रियों के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

निर्दलीय विधानसभा सदस्य चुने गए
अल्फोन्स ने 1994 में जनशक्ति नाम का एक एनजीओ बनाया जो नागरिकों के प्रति सरकार की जवाबदेही को लेकर लोगों में विश्वास लाने का काम करता है। आईएएस से रिटायर होने के बाद अल्फोन्स केरल के कन्जिराप्पल्ली से निर्दलीय विधानसभा सदस्य चुने गए। वो राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2017 का फाइनल ड्राफ्ट बनाने वाली समिति के भी सदस्य रहे। अल्फोन्स ने "मेकिंग अ डिफरेंस" नामक पुस्तक भी लिखी है, जो बेस्टसेलिंग किताब बनी।

 

Created On :   3 Sep 2017 10:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story