EC आज कर सकता है गुजरात चुनाव कार्यक्रम का ऐलान

Modis Gujarat tour ends EC may be announce election schedule today
EC आज कर सकता है गुजरात चुनाव कार्यक्रम का ऐलान
EC आज कर सकता है गुजरात चुनाव कार्यक्रम का ऐलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भव्य गुजरात दौरे के समापन के बाद सोमवार को इलेक्शन कमीशन गुजरात विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख घोषित कर सकता है। बता दें कि EC ने हिमाचल प्रदेश के चुनाव के लिए 9 नवंबर की तारीख तय की है। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के चुनावी कार्यक्रम का ऐलान करते वक्त मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोती ने कहा था कि गुजरात के चुनाव तारीख जल्द घोषित होंगी और दोनों ही प्रदेश की चुनावों की मतगणना एक ही दिन 18 दिसंबर को होगी। आयोग के इस निर्णय की वजह से सभी विपक्षी पार्टियों की निगाहें और उंगलियां उसकी तरफ उठने लगी है। 

गौरतलब है हिमाचल चुनाव के ऐलान के दौरान जब मुख्य सचिव जोती से सवाल पूछा गया था कि गुजरात चुनाव की तारीख का ऐलान न करने के पीछे क्या वजह है? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि 85 दिन का समय चुनाव का ऐलान और मतदान के दिन के अंतराल के लिए काफी है, और गुजरात विधानसभा की अवधि तो जनवरी में खत्म होगी इसलिए चुनाव तारीख की घोषणा में अभी समय है और रही बात हिमाचल के चुनाव जल्द कराने की तो वहां कुछ जिलों में नवंबर मध्य के बाद बर्फ गिरने की वजह से मौसम बिगड़ जाता है, जिस कारण ज्यादा वोटर वोटिंग नहीं कर पाते हैं। 

वहीं मीडिया से दूसरी बार जब जोती बात कर रहे थे तब यही सवाल पूछे जाने पर उन्होंने जवाब बदल दिया। इस बार उन्होंने कहा कि गुजरात में बीते महीने में आई बाढ़ से कई जिलों में लोग बेघर हैं, गांव बह गए हैं, लोग के पास कोई अस्थाई ठिकाना नहीं है। जिस कारण गुजरात सरकार ने आयोग से थोड़ी समय की मांग की थी। अब सवाल ये है कि कोई भी सरकार आयोग के दिए चंद दिनों की मोहलत में क्या कर सकती है। 

हालांकि लोग और विपक्षी दल आयोग के कामों पर दबी जबान से कुछ ना कुछ बोलते रहते हैं पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने आयोग पर यह तंज भी कसा कि आयोग ने गुजरात के चुनाव की तारीखें घोषित करने की जिम्मेदारी पीएम मोदी को ही दे दी है।

बता दें कि हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 7 जनवरी को खत्म हो रहा है, जबकि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी को खत्म हो रहा है। फिलहाल आयोग द्वारा 15 दिन के अंतराल पर ही गुजरात विधानसभा के चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान करना उसके काम करने के तरीको पर और उसकी स्वतंत्रता पर सवाल उठा रहा है। 

PM मोदी भी वडोदरा में जनसभा के दौरान निर्वाचन आयोग का बचाव करते नजर आए। उन्होंने उल्टे कांग्रेस सहित विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि मेरे दीपावली पर वडोदरा आने पर लोगों के पेट में दर्द हो रहा है। मुझे तो कुछ कह नहीं सकते इसलिए चुनाव आयोग पर दबाव बना रहे हैं। लेकिन मैं उनको कहना चाहता हूं कि उनको इलेक्शन कमिशन पर अंगुली उठाने का कोई हक नहीं है।

Created On :   23 Oct 2017 3:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story