•  |  
Dainik Bhaskar Hindi

जनता थाली के बाद अब रोटी बैंक

जनता थाली के बाद अब रोटी बैंक

टीम डिजिटल, भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जल्दी ही जनता थाली के बाद अब 'रोटी बैंक' खुलने जा रहा है. इसमें खाता खुलवाने के लिए दो रोटी या फिर उसकी कीमत 10 रुपए जमा करना होगा. शहर के न्यूमार्केट क्षेत्र में प्रदेश का यह पहला और अनूठा बैंक 15 अगस्त-17 से प्रस्तावित है.

बैंक में जमा रोटियां सब्जी के साथ जरुरतमंदों को मुफ्त में दी जाएंगी. जो भी दानवीर व्यक्ति इसमें अपनी भागीदारी देना चाहते हों वो दो रोटी या फिर उसकी कीमत 10 रुपए जमा कर अपना खाता खुलवा सकते हैं. इसमें जमा होने वाली रोटियां गरीब, बेसहारा लोगों को मुफ्त में मिलेगी.

बैंक रोजाना सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक सातों दिन खुलेगा. इसमें रोटी, सब्जी, चावल दिनभर जमा किए जा सकेंगे. जरुरतमंदों को रोटी-भोजन का वितरण सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और शाम को 6 बजे से रात को 8 बजे तक किया जाएगा. शुरुआत में बैंक में रोटी कम जमा होने पर नादरा बस स्टेंड पर चल रहे लंगर-ए-आम से बैंक रोटी की आपूर्ति की करेगा, ताकि बैंक पहुंचा व्यक्ति भूखा वापस न लौटे.

बता दें कि 'जनता थाली' शिवराज सरकार की योजना है, जबकि 'रोटी बैंक' खोलने का निर्णय सूफी अख्तर शैरी वेलफेयर सोसायटी ने लिया है. यही संस्था है जो नादरा बस स्टैंड के पास चार साल से रोजाना गरीबों को मुफ्त में भोजन करा रही है. बैंक से भोजन प्राप्त करने वालों को बर्तन साथ में लाना होगा, जिसमें उन्हें भोजन दिया जा सके. पॉलीथीन का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा.

समिति के अध्यक्ष मकबूल अहमद ने बताया कि बैंक की स्थापना को लेकर तैयारियां जारी हैं. इसके लिए जरूरी संसाधन जुटाए जा रहे हैं. देश की आजादी के दिन 15 अगस्त-17 को इस बैंक की शुरुआत की जाएगी. बताया है कि पूरी तरह से शाकाहारी सामग्री रखने वाले इस बैंक में दानदाताओं का अकाउंट मेंटेन किया जाएगा. बैंक का एक मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा. दानदाता फोन पर दान की इच्छा जाहिर करेंगे तो बैंक के कर्मचारी उनके घर से रोटी लाकर उनके खाते में जमा करेंगे.

Most Popular

FOLLOW US ON