Dainik Bhaskar Hindi

बतौर कप्तान धोनी कभी नहीं कर पाए ये काम, रैना-कोहली ने कर दिखाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के सबसे सफल कप्तान और 2 वर्ल्डकप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी अब भी एक रिकार्ड में सुरेश रैना और विराट कोहली से पीछे रह गए हैं। एमएस धोनी ने कभी टीम इंडिया का कप्तान रहते हुए टी-20 में अर्धशतक नहीं जड़ा है। वहीं इस मामले में सबसे पहले सुरेश रैना ने बाजी मारी है। रैना भारत के सबसे पहले कप्तान हैं, जिन्होंने T20 में बतौर कप्तान अर्धशतक जड़ा है। रैना ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2010 में कप्तान के तौर पर नाबाद 72 रन की पारी खेली थी। बता दें कि धोनी ने 2007 में T20 और 2011 में वनडे वर्ल्डकप जिताया है।

ऐसा करने वाले विराट कोहली अब ऐसे दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर अर्धशतकीय पारी खेली है। कोहली ने श्रीलंका दौरे पर एकमात्र T20 मैच में 82 रन बनाए थे। यह किसी भी भारतीय कप्तान का टी-20 में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। उनसे पहले सुरेश रैना ने ही जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2010 में नाबाद 72 रन बनाए थे। साथ ही बता दें कि विराट कोहली अब वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने चेज करते हुए 25 मैचों की 21 पारियों में 84.66 की औसत से 1,016 रन बनाए हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक और मामले में पूर्व कप्तान धोनी को पछाड़ दिया है। विराट ने बतौर कप्तान विदेशी जमीन पर पूरे दौरे में सभी वनडे, टेस्ट और T20 में 9-0 से क्लीन स्वीप किया है। भारत पहली मेहमान टीम है जिसने किसी विदेशी दौरे के तीनों प्रारूपों में सभी मैच जीते। इससे पहले क्रिकेट के तीनों फॉर्मेटों में लगातार 9 मैच जीतकर क्लीन स्वीप करने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया थी। उसने साल 2009-10 में पाकिस्तान को 9-0 से हराया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का ये रिकॉर्ड उसकी घरेलू धरती पर बना था।

FOLLOW US ON