व्रत में बनाएं ड्राई फ्रूट्स नमकीन, प्रोटीन और फाइबर है भरपूर

navratri fasting Make dried fruits snacks,rich in protein, fiber
व्रत में बनाएं ड्राई फ्रूट्स नमकीन, प्रोटीन और फाइबर है भरपूर
व्रत में बनाएं ड्राई फ्रूट्स नमकीन, प्रोटीन और फाइबर है भरपूर

डिजिटल डेस्क,भोपाल। नवरात्री के व्रत चल रहे हैं और रोजाना ही कुछ न कुछ फलाहार घर पर बन रहे हैं, ऐसे में अगर इन्हें खा-खा कर बोर हो गए हैं, तो आपको ड्राई फ्रूट्स नमकीन जरूर ट्राइ करना चाहिए। ये खाने में लाइट और काफी हेल्दी हैं। इसे खाने के बाद आपको काफी एनर्जी मिलेगी साथ ही आपका टेस्ट भी चेंज हो जाएगा। आप इसे कई दिनों तक स्टोर कर के भी रख सकते है, तो जानते हैं कैसे बनता है नमकीन।

ड्राई फ्रूट्स नमकीन बनाने के लिए सामग्री 

मखाने- 3 कप
काजू- ½ कप
बादाम- ½ कप
किशमिश- ½ कप
सेन्धा नमक- 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
घी- 1 कप नमकीन तलने के लिए

ये भी पढ़े-हेल्दी रहना है तो रखें नवरात्री के व्रत में इन बातों का ध्यान

ड्राई फ्रूट्स नमकीन बनाने की विधि 

कड़ाही में घी डालकर मध्यम गरम कर लीजिए। घी में थोड़े-थोड़े मखाने डालकर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलटकर तल लीजिए। तले हुए मखानों को किसी प्लेट में निकालते जाइए।

मखानों के बाद, काजू भी घी में डाल दीजिए और इन्हें बिल्कुल हल्का सा गोल्डन कलर आने पर एक प्लेट में निकाल लीजिए। इसी तरह से बादाम को घी में डालकर बिल्कुल धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए। भूने हुए बादाम को भी काजू वाली प्लेट में निकाल लीजिए।

इसके बाद, एक प्याले में मखाने, काजू और बादाम डाल दीजिए, साथ ही किशमिश भी डालकर सभी मेवों को मिक्स कर लीजिए। ऊपर से सेन्धा नमक डालकर सारे मेवों में अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इसी प्रकार काली मिर्च भी बुरककर सारी चीजों में अच्छे से मिला दीजिए।

स्वाद में बेहतरीन ड्राई फ्रूट्स नमकीन तैयार है। नमकीन को पूरी तरह से ठंडा होने तक खुला रखे रहने दीजिए। इसके बाद, नमकीन को एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और 2 महीने तक खाते रहिए। जब भी आप फलाहार कर रहे हैं, थोड़ा सी नमकीन फलों के साथ या खाने के साथ लीजिए, ये खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आपको ताकत भी प्रदान करेगी। 

Note-आप इसमें अपनी पसंदानुसार मेवे डाल सकते हैं। आप नारियल के पतले-पतले टुकड़े काटकर हल्का सा भूनकर भी मिला सकते हैं। इसके अलावा नमकीन में खरबूजे के बीज को भी कड़ाही में डालकर प्लेट से ढककर इनके हल्का फूलने और रंग बदलने तक फ्राय करके डाल सकते हैं। अखरोट को भी बादाम की तरह फ्राय करके नमकीन बना सकते हैं।

 

Created On :   24 Sep 2017 10:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story