नवरात्र में ना करें ये गलतियां, पालकी में सवार होकर आ रही हैं मां 'जगदम्बा'

नवरात्र में ना करें ये गलतियां, पालकी में सवार होकर आ रही हैं मां जगदम्बा
नवरात्र में ना करें ये गलतियां, पालकी में सवार होकर आ रही हैं मां 'जगदम्बा'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भगवान भोलेनाथ, कृष्ण के बाद अब मां दुर्गा का माह शुरू हो रहा है। 21 सितंबर से नवरात्र प्रारंभ हो रहे हैं। इस इस दिन गुरुवार का संयोग है। विद्वानों का मानना है कि अगर नवरात्रि का की शुरूआत गुरुवार से होती है तो मां जगदम्बा पालकी में सवार होकर आती हैं। 

नवरात्रि में  देवी का पूजन और व्रत अधिक महत्व रखता है। मां जगदम्बा को अपने कठिन तप से प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह से व्रत धारण करते हैं, लेकिन इस दौरान कुछ ऐसी भी काम हैं, जो हमें नहीं करना चाहिए। अर्थात नवरात्र के दौरान इन्हें करने से व्रत खंडित हो सकता है या उसका फल प्राप्त नहीं होता।

1. यदि आप इस दौरान कलश की स्‍थापना करते हैं और अखंड ज्योति जला रहे हैं तो इस समय घर को खाली छोड़कर कहीं भी न जाएं।

2. इस बात का ध्यान रखें कि अखंड ज्योति चैबीसों घंटे जलती रहे। इसके बुझने पर आपका व्रत खंडित हो सकता है। इस बेहद अशुभ माना गया है। 

3. विष्‍णु पुराण के अनुसार मां दुर्गा के इन नौ दिनों में दोपहर के वक्त किसी भी स्थिति में सोना नहीं चाहिए। इससे व्रत का फल नहीं मिलता। 

4. इस दौरान बच्चों  का मुंडन करवाना शुभ होता है। नवरात्रि का व्रत रखने वालों को न ही अपने बाल कटवाने चाहिए और न ही शेविंग नहीं चाहिए।

5. यदि व्रत के लिए कोई संकल्प ले रखा है जैसे एक वक्त फलाहर, चप्पल ना पहनना, सिर्फ जल ग्रहण करना आदि तो उनका पालन अनिवार्य है, किंतु इसे शारीरिक सामर्थ्य के अनुसार ही धारण करें। 

Created On :   14 Sep 2017 5:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story