एनआईए की कार्रवाई, 'टेरर फंडिंग' में 7 अलगाववादी नेता गिरफ्तार

NIAs Investigate the terror funding, 7 separatist leaders arrested
एनआईए की कार्रवाई, 'टेरर फंडिंग' में 7 अलगाववादी नेता गिरफ्तार
एनआईए की कार्रवाई, 'टेरर फंडिंग' में 7 अलगाववादी नेता गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। पाकिस्तान से टेरर फंडिंग की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए हुर्रियत सहित अन्य अलगाववादी संगठनों के 7 नेताओं को गिरफ्तार किया है। इनमें फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान, शाहिद-उल-इस्लाम, अल्ताफ फंटूस, मेहराजुद्दीन, अयाज अकबर और पीर सैफुल्ला शामिल हैं। बिट्टा कराटे को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है, वहीं बाकी लोगों की गिरफ्तारी श्रीनगर से हुई है। श्रीनगर से अब इन्हें आगे की जांच और पूछताछ के लिए दिल्ली लाया जा रहा है।

स्टिंग ऑपरेशन का भांडाफोड़

गौरतलब है कि एक न्यूज चैनल पर दिखाए गए स्टिंग ऑपरेशन में हुर्रियत नेता नईम खान कथित तौर पर यह स्वीकार करते  पकड़े गए थे कि उन्हें हवाला के जरिए पाकिस्तान के आतंकी संगठनों से फंडिंग मिल रही है। इस खुलासे के बाद राष्ट्रिय जांच एजेंसी ने मामले की जांच शुरू की थी। मई में एनआईए ने इस सिलसिले में कई अलगाववादी नेताओं से पूछताछ की थी। एनआईए की एक टीम ने तहरीक-ए-हुर्रियत के फारूक अहमद डार उर्फ 'बिट्टा कराटे' और जावेद अहमद बाबा उर्फ 'गाजी' से श्रीनगर में लगातार 4 दिनों तक पूछताछ की थी। इसके बाद को इन दोनों को अपने बैंक खातों की जानकारी और संपत्ति के दस्तावेजों के साथ पूछताछ के लिए दिल्ली भी तलब किया गया था।

स्टिंग के बाद  हुर्रियत ने किया था निलंबित

एनआईए को यह जानकारी भी मिली थी कि कश्मीर में 'अशांति फैलाने के बड़े षड्यंत्र के तहत' घाटी में स्कूलों और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने की साजिश हो रही है। इस संबंध में एनआईए ने कई आरोपियों की जानकारी इकट्ठा की थी। नईम खान ने स्टिंग ऑपरेशन में भी कथित रूप से दावा किया था कि शिक्षण संस्थानों को पाकिस्तान की साजिशों का निशाना बनाया जा रहा है। स्टिंग ऑपरेशन के बाद नईम खान को गिलानी नेतृत्व वाले हुर्रियत ने निलंबित कर दिया था।

 

Created On :   24 July 2017 10:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story