NIT और NMC बनाकर देगी गरीबों को सस्ते मकान, 111 ईंट भट्टों के लाइसेंस रद्द

NIT and NMC will make cheap houses for poor people
NIT और NMC बनाकर देगी गरीबों को सस्ते मकान, 111 ईंट भट्टों के लाइसेंस रद्द
NIT और NMC बनाकर देगी गरीबों को सस्ते मकान, 111 ईंट भट्टों के लाइसेंस रद्द

डिजिटल डेस्क, नागपुर। NIT और NMC अब गरीबों को सस्ते मकान बनाकर देगी और इसके लिए अपनी जमीन पर चल रहे 111 ईंट भट्टी धारकों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। अब इन स्थानों का व्यावसायिक आरक्षण बदल कर निवासी किया जाएगा।  ‘सबको घर योजना’ अंतर्गत गरीबों के लिए सस्ते मकान बनाकर दिए जाएंगे।  नागपुर सुधार प्रन्यास की विश्वस्त मंडल की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।    

विश्वस्त मंडल से मिली हरी झंडी
घरकुल योजना बनाने के लिए मौजा भरतवाड़ा, पुनापुर और मौजा वांजरी, जयताला की जमीन को सरकार ने मंजूर किया है। विकास योजना में महाराष्ट्र प्रादेशिक व नगर रचना अधिनियम 1966 की धारा 37 अंतर्गत बदलाव करने के लिए विश्वस्त मंडल ने मंजूरी प्रदान की है। मौजा वांजरी व जयताला की जगह का नियोजन प्राधिकरण नागपुर महानगरपालिका की है। इस जगह का उपयोग बदलने का काम मनपा करेगा। भरतवाड़ा, पुनापुर की जमीन नासुप्र के कार्यक्षेत्र में है। नासुप्र इसे व्यावसायिक उपयोग से बदलकर निवासी उपयोग के लिए मंजूरी प्रदान करेगी। फिलहाल वहां 111 ईंट भट्ठी धारकों को लाइसेंस दिए गए थे, जिसे अब रद्द कर दिया गया है। इस बाबत नासुप्र ने उन्हें पत्र भी भेजा है। संबंधित जगह का आरक्षण बदलकर निवासी उपयोग करने के प्रस्ताव को नासुप्र विश्वस्त मंडल की बैठक में मंजूरी प्रदान की गई है।

1 रुपए जमा कर 30 वर्ष के लिए लीज पर ले सकेंगे जगह
एनआईटी की जगह मिल्क बूथ के लिए देने का भी निर्णय लिया गया है। शहर में नासुप्र की सार्वजनिक और मालकी की जगह पशुपालन विभाग को मिल्क बूथ के लिए दी जाएगी। 30 वर्ष की लीज पर एक रुपए नाम मात्र शुल्क पर यह जगह दी जाएगी। सरकार की मंजूरी मिलने के बाद उपरोक्त जगह के लिए नासुप्र, पशुपालन डेयरी व मत्स्य पालन विभाग और राष्ट्रीय दुग्ध विकास मंडल में त्रिपक्षीय एमओयू किया जाएगा। जिसके बाद जगह हस्तांतरित की जाएगी। उक्त जगह के वितरण का अधिकार नासुप्र सभापति को दिया गया है। बैठक में नासुप्र सभापति डॉ. दीपक म्हैसेकर, मनपा आयुक्त अश्विन मुद्गल, नासुप्र विश्वस्त व स्थायी समिति के सभापति संदीप जाधव, विश्वस्त भूषण शिंगणे आदि उपस्थित थे।

Created On :   18 Nov 2017 8:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story