नोटबंदी का असर GDP पर भी : सरकार ने माना

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नोटबंदी का असर GDP पर भी : सरकार ने माना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने मंगलवार को कहा कि GDP पर देश का आर्थिक विकास निर्भर करता है और देश के GDP पर नोटबंदी के प्रभाव को अलग करना संभव नहीं है, क्योंकि GDP कई कारकों पर निर्भर होता है, जिसमें मुद्रा भी एक है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल 8 नवंबर को काले धन, नकली मुद्रा और भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई करते हए 1000 रुपये और 500 रुपये पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। इसके बाद केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा मई 2017 में जारी नवीनतम अनुमानों के मुताबिक, 2015-16 और 2016-17 के लिए निरंतर बाजार मूल्य पर GDP की विकास दर क्रमश: 8 और 7.1 प्रतिशत थी, जिसमें पहले से काफी गिरावट आई।

वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने राज्यसभा में कहा कि "देश का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) मौद्रिक कारकों सहित कई कारकों पर निर्भर करता है, इसलिए भारत के GDP पर नोटबंदी के प्रभाव को अलग करना संभव नहीं है।"  मंगलवार को हुई राज्यसभा कार्यवाही में गंगवार ने बहुत से प्रश्नों के जवाब दिए, जिसमें एक अन्य प्रश्न के जवाब में मंत्री ने कहा कि 7 जुलाई 2017 तक, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत 6.20 करोड़ महिलाओं सहित 8.19 करोड़ व्यक्तियों ने ऋण लिया है। इनमें से 2.46 करोड़ नए उद्यमियों हैं।

गंगवार ने एक और उत्तर में कहा कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने सूचित किया है कि कोई विशिष्ट परिपत्र नहीं है कि बैंकों को बैंक लॉकर से लेखों की चोरी की भरपाई करने के लिए बैंकों को क्षतिपूर्ति की जाए। "फिर भी रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों को सूचित किया गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए बैंकों की जिम्मेदारी होगी कि लॉकर्स सुरक्षित रहे और लॉकर धारकों द्वारा सुरक्षित बैंकों को सुरक्षित रखने वाले लॉकरों की सुरक्षित रखवाली के मामले में कोई लापरवाही न हो। 

 

Created On :   18 July 2017 6:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story