अब ग्रामीण इलाकों में होगी विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति, हर महीने कमाएंगे 2 लाख रुपए

Now specialist doctors will be appointed in rural areas
अब ग्रामीण इलाकों में होगी विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति, हर महीने कमाएंगे 2 लाख रुपए
अब ग्रामीण इलाकों में होगी विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति, हर महीने कमाएंगे 2 लाख रुपए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के पिछड़े-आदिवासी इलाकों के मरीजों को अब इलाज के लिए यहां वहां नहीं भटकना पड़ेगा। उन्हें विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं मिल सकेगी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की नियुक्ति करने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकारी डाक्टरों को 2 लाख रुपए तक भुगतान किया जाएगा। 500 विशेषज्ञ डाक्टरों की भर्ती की योजना तैयार की गई है। इसके तहत स्त्री रोग विशेषज्ञ (गायनोलॉजिस्ट) और बाल रोग विशेषज्ञ जल्द ही 2 लाख रुपए का मासिक वेतन पा सकेंगे। विशेषज्ञ डाक्टरों की भारी कमी के मद्देनजर महाराष्ट्र में 500 डॉक्टरों को भर्ती करने के लिए एक योजना शुरू की गई है।  
हर महीने 2 लाख रुपए तक कमा सकेंगे डॉक्टर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशालय के निदेशक डॉ सतीश पवार ने बताया कि इसके लिए पिछले दिनों विज्ञापन जारी किया गया था। इन डॉक्टरों को वेतन के अलावा प्रत्येक मामले की जांच या इलाज के लिए अतिरिक्त भुगतान दिया जाएगा। जिससे ये डॉक्टर हर महीने 2 लाख रुपए तक कमा सकेंगे। डॉ पवार ने कहा कि इससे गडचिरोली जैसे नक्सल प्रभावित जिलों में भी आम लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। इस हफ्ते 15 जिलों में ग्रामीण, उप-जिला और जिला अस्पतालों सहित 65 केंद्रों के लिए स्त्री रोग, बाल रोग विशेषज्ञों सहित और चिकित्सकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुए हैं। इन डॉक्टरों को आउट पेशेंट क्लीनिक चलाने के साथ वार्ड राउंड लेना होगा। साथ ही सप्ताह में छह दिनों की ड्यूटी के दौरान आपातकालीन कॉल के लिए उपलब्ध रहना होगा। 

स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉक्टर को मिलेंगे 80 हजार

जिन इलाकों में यह योजना शुरु की जाएगी, उन्हें तीन श्रेणीयों A-B-C में बांटा जाएगा। जो इस आधार पर होगा कि वह इलाका कितना दूर-दराज हैं और वहां चिकित्सा सेवा देना कितना मुश्किल है। ए श्रेणी के जिले में बतौर स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉक्टर को 80 हजार रुपए मिलेंगे। साथ ही किसी मरीज को गंभीर मेडिकल समस्या पेश आने पर उसके लिए सेवाएं देने के लिए अलग से भुगतान किया जाएगा। प्रसव के लिए जटिल सर्जरी के लिए 4 हजार रुपए दिए जाएंगे।

Created On :   14 Nov 2017 1:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story