प्याज के बाद दाल खरीदी में घोटाला कर रही सरकार : कमलनाथ

Now the government is scam buying lentils : kamlnath
प्याज के बाद दाल खरीदी में घोटाला कर रही सरकार : कमलनाथ
प्याज के बाद दाल खरीदी में घोटाला कर रही सरकार : कमलनाथ

डिजिटल डेस्क,भोपाल। पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद कमलनाथ ने एक बार फिर मध्यप्रदेश सरकार पर निशाना साधा है। कमलनाथ ने कहा कि मप्र सरकार ने पहले प्याज और अब दालों के समर्थन मूल्य में खरीदी के नाम पर बड़ा घोटाला किया है।

कमलनाथ ने कहा कि नोटबंदी के निर्णयों से परेशान किसान जब प्रदेश में आंदोलन करने उतरा, तो शिवराज सरकार ने 5050 रुपए समर्थन मूल्य पर तुअर, 5 हजार रुपए उड़द और 5225 रुपए के समर्थन मूल्य पर मूंग दाल खरीदने की घोषणा की थी। वैसे तो यह फैसला किसानों के हित के नाम पर लिया गया, लेकिन इसकी आड़ में खरीदी केंद्रों के अधिकारियों , कर्मचारियों की मिलीभगत से बड़ा खेल खेला जा रहा है।

व्यापारियों के लिए लाभ का धंधा
भाजपा समर्थित व्यापारियों का पुराना व रीजेक्टेड स्टॉक किसानों के नाम पर ठिकाने लगा दिया गया। खेती लाभ का धंधा किसानों के लिए तो नहीं बन पाई, लेकिन इन भाजपा समर्थित व्यापारियों के लिए जरूर बन गई। किसानों से कृषि उत्पाद सस्ता खरीदकर, सरकार को समर्थन मूल्य पर दे दिया गया। कमलनाथ ने कहा कि आश्चर्यजनक रूप से 1300 करोड़ की औसत उत्पादन से जयादा दाल चंद दिनों में ही खरीद ली गई। कई जिलों में खराब दालें खरीदने के व बोगस किसानों के नाम पर खरीदी के मामले रोजाना सामने आ रहे हैं।

फर्जी दस्तावेजों के आधार पर दाल खरीदी
पिपरिया में शासकीय बोरों में भरी मूंग की छानन एक घर से बढ़ी मात्रा में पकड़ाई तो नरसिंहपुर में बोगस किसानों के नाम पर 17 करोड़ से अधिक की दाल खरीदी का मामला सामने आया। कई जिलों में रीजेक्टेड व घुनी अरहर व घटिया कि़स्म की मूंग बड़ी मात्रा में बिकने के लिए आने के मामले सामने आए। कई जिलो में बिना दस्तावेज प्रमाण के दालों की जमकर खरीदी की गई। कई जगह पर बिना इजाजत व अनुमति के गोदामों में दाल रखवा दी गई।सबसे ज्यादा गड़बड़ी के मामले नरसिंहपुर, हरदा, होशंगाबाद, रायसेन, विदिशा जिलों में सामने आए। अब धीरे-धीरे पूरा प्रदेश इस घोटाले की जद में आता दिख रहा है।

सरकार ईमानदार तो कराए जांच
कमलनाथ ने कहा कि यदि शिवराज सरकार ईमानदार है तो प्याज खरीदी व दालों की खरीदी में आए सारे गड़बड़ी के मामलों की उच्चस्तरीय जांच करवाने की घोषणा उन्हें तुरंत करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता तो कांग्रेस सरकार आने पर इन सभी मामलों की निष्पक्ष जांच करवाई जाएगी व दोषियों को दंड दिलवाया जाएगा। कांग्रेस केंद्र की मोदी सरकार को भी इस सारे मामले व खेल की सप्रमाण जानकारी भेजकर उनसे भी जांच के लिए एक विशेष दल मध्यप्रदेश भेजने की मांग करेगी।

Created On :   26 July 2017 9:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story