#MeToo : ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट ने कहा- 7 सालों तक डॉक्टर ने किया यौन शोषण

olympic champion gymnast mckayla maroney share #MeToo for doctor abused
#MeToo : ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट ने कहा- 7 सालों तक डॉक्टर ने किया यौन शोषण
#MeToo : ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट ने कहा- 7 सालों तक डॉक्टर ने किया यौन शोषण

डिजिटल डेस्क, कैलिफोर्निया। सोशल मीडिया पर चल रहे #MeToo कैंपेन के जरिए अब तक दुनिया भर से करीब एक मिलियन से अधिक लोग अपनी दास्तां शेयर कर चुके हैं। इनमें अब लंदन ओलंपिक 2012 में गोल्ड मेडल जीतने वाली अमेरिका की महिला खिलाड़ी मेकएला मैरोनी का नाम भी जुड़ गया है। #MeToo के साथ मैरोनी ने लिखा है कि 7 सालों तक नींद की गोली देकर उनके साथ यौन शोषण होता रहा है। इसी से परेशान होकर उन्होंने 20 साल की उम्र में ही सन्यास ले लिया था।

mckayla maroney gymnast के लिए चित्र परिणाम

ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली महिला खिलाड़ी मेकएला मैरोनी ने भी इसी कैंपेन के तहत अपने दर्द को साझा किया है। उनका यह पोस्ट इंटरनेट पर वायरल हो गया है। पिछले 4 दिनों में इस पोस्ट को 31,000 बार रीट्वीट किया गया है, जबकि दो हजार लोगों ने इस पर कमेन्ट किया है।

मैरोनी ने लिखा है कि उनके साथ यह यौन शोषण वूमेन जिम्नास्टिक्स टीम के डॉक्टर लैरी नस्सार ने ही किया है। उन्होंने बताया डॉक्टर उनसे कहते थे कि वे "जरूरी ट्रीटमेंट" कर रहे हैं और वे पिछले 30 सालों से दूसरों के साथ ऐसा कर रहे हैं।

मैरोनी का जन्म कैलिफोर्निया में 1995 में हुआ था. उन्होंने बचपन में ही जिमनास्टिक्स में अपनी रुचि जाहिर की थी। उनके पेरेंट्स ने उन्हें घर में ही स्कूलिंग दी ताकि वह स्पोर्ट्स पर फोकस कर सके। 2012 में उन्हें अमेरिका की ओर से लंदन ओलंपिक के लिए चुना गया।

मैरोनी ने कहा है कि 13 साल की उम्र से ही उनका यौन उत्पीड़न शुरू हो गया और यह तब तक चलता रहा जब तक उन्होंने खेल छोड़ नहीं दिया। उन्होंने पिछले साल ही हेल्थ इश्यू का हवाला देकर स्पोर्ट्स छोड़ दिया था।

ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद मैरोनी ने मुंह बनाते हुए पोज दिया था। यह फोटो इंटरनेट पर काफी चर्चित हुआ था. मैरोनी ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी काफी सक्रिय हैं और उन्हें लाखों फॉलोअर्स हैं।

 

डॉ. नस्सार आरोपों को खारिज करते हैं, लेकिन उनके ऊपर अन्य महिलाओं ने भी यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। उनके ऊपर चाइल्ड प्रॉनोग्राफी को लेकर मामला चल रहा है। डॉक्टर नस्सार 30 सालों तक अमरीकी जिम्नास्ट टीम के साथ थे। यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद अमरीकी जिम्नास्ट टीम के प्रेसिडेंट स्टीव पैनी को इस्तीफा देना पड़ा था।

 

मैरोनी ने बताया कि गोल्ड मेडल जीतने के बाद और सिल्वर मेडल जीतने से पहले भी उनका यौन शोषण किया गया। जिमनास्ट ने लिखा है कि ये आदमी जहां कहीं भी मिलता था, "ट्रीटमेंट" करने में जुट जाता था। उन्होंने लंदन ओलंपिक के दौरान भी ऐसा किया।

 

मैरोनी अब म्यूजिक में करिअर बना रही है। उन्होंने घोस्ट नाम से अलबम लॉन्च किया है। मैरोनी को आने वाले दिनों में लोग पॉप सिंगर के ऊभरते हुए देख सकते हैं।

मैरोनी ने कहा है कि यौन उत्पीड़न से वह इतनी परेशान हो गई थी कि एक रात उन्हें लगा कि वह मर जाएंगी। 2014 में ऑनलाइन पिक्चर्स लीक मामले में भी मैरोनी का नाम जुड़ा था. तब कई सेलिब्रेटी की प्राइवेट फोटोज लीक हो गईं थी।

Created On :   21 Oct 2017 1:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story