Dainik Bhaskar Hindi

गोरखपुर पहुंचे कांग्रेस नेता, कहा - मंत्रियों को बर्खास्त करें और प्रदेश से माफी मांगें सीएम आदित्यनाथ

गोरखपुर पहुंचे कांग्रेस नेता, कहा - मंत्रियों को बर्खास्त करें और प्रदेश से माफी मांगें सीएम आदित्यनाथ

डिजिटल डेस्क,गोरखपुर। यूपी के गोरखपुर में बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में पिछले दो दिनों में हुई 30 बच्चों की मौत के बाद राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है। इस हादसे के बाद यूपी के बीजेपी सरकार विपक्षी पार्टियों के निशाने पर आ गई है। कांग्रेस नेताओं ने अस्पताल के बाहर पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग की है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर समेत कई कांग्रेस नेता शनिवार को गोरखपुर के अस्पताल पहुंचे हैं। गुलाम नबी आजाद ने यहां राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के तुरंत इस्तीफे के साथ-साथ योगी आदित्यनाथ से भी इस हादसे में प्रदेश से माफी मांगने की बात कही है।

बच्चों की मौत का कारण ऑक्सीजन सप्लाई ठप होने को बताया जा रहा है हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी तक यह पुष्टि नहीं हो पाई है। गुरुवार रात को 23 बच्चों की मौत हुई थी, जबकि शुक्रवार को 7 और बच्चों ने यहां दम तोड़ दिया। यही नहीं अगर पिछले 5 दिनों की बात करें तो यह आंकड़ा 63 हो जाता है। सभी मौतें ICU में हुईं। सीएम योगी आदित्यनाथ के चुनावी क्षेत्र में इस तरह की लापरवाही और हादसे के बाद से ही जनता में आक्रोश है। वहीं विपक्ष ने योगी सरकार को घेरा है। 
 

विपक्ष ने योगी सरकार को घेरा
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे पर दुख जताया है। 48 घंटों में 30 बच्चों की मौत पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गाधी ने कहा कि 'हादसा बेहद दुखद है, मेरी सांत्वना उन 30 मासूमों के परिवारों के साथ हैं, जो अधिकारियों के लापरवाह, असहज और गैरकानूनी रवैये का शिकार हो गए। 
 

दोषियों पर कड़ी कार्रवाई हो : सोनिया

सोनिया ने यूपी सरकार से हादसे की कड़ी जांच और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की अपील की। साथ ही पीड़ित परिवारों को राहत देने के लिए प्रदेश कांग्रेस कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की।
 

राहुल ने बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार
दर्दनाक हादसे को लेकर राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, 'हादसा बेहद दुखद है, मैं पीड़ित बच्चों के साथ हूं।' उन्होंने हादसे के लिए सरकार को घेरा, राहुल ने कहा कि 'हादसे के लिए बीजेपी सरकार जिम्मेदार है और इस त्रासदी के लिए दोषियों को जल्द से जल्द से को दंडित करना चाहिए।'
 

अखिलेश ने योगी सरकार को घेरा
वहीं यूपी के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हादसे पर योगी सरकार को घेरा। अखिलेश ने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ' सरकार को हादसे के दोषियों पर जल्द एक्शन लेना चाहिए। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा कि ' हादसा दुखद है, पीड़ित के बच्चों के शवों को पोस्टमार्टम किए बिना ही घर भेज दिया गया, ये दुर्भाग्यपूर्ण है। '

वहीं गोरखपुर के जिला मजिस्ट्रेट राजीव रौतेला ने कहा कि सटीक कारणों का पता लगाने के लिए एक जांच समिति बनाई गई है। हादसे को लेकर कार्रवाई की जाएगी। जिम्मेदारों को हादसे की डिटेल रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है। साथ जो भी हादसे के लिए जिम्मेदार पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कैलाश सत्यार्थी ने करार दिया 'नरसंहार'

बच्चों के लिए काम करने वाले नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने ट्वीट किया कि ''ऑक्सीजन के बिना अस्पताल में 30 बच्चों की मौत हो गई। यह एक त्रासदी नहीं, बल्कि नरसंहार है। क्या हमारे बच्चों के लिए 70 साल की आजादी के यही मायने हैं ?''

गोरखपुर पहुंचे गुलाम नबी, राज बब्बर, आरपीएन सिंह

हादसे के बाद सियासत गर्माई हुई है। कांग्रेस नेताओं का प्रतिनिधिमंडल गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंचा। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्य सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाया। आजाद ने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और मेडिकल एजुकेशन मंत्री को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। आजाद ने कहा कि सीएम आदित्यनाथ अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हट सकते, उन्हें सूबे की जनता से माफी मांगनी चाहिए। बीएसपी ने भी नैतिकता के आधार पर मुख्यमंत्री से इस्तीफे की मांग की है। वहीं समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने मांग की है कि मृत बच्चों के अभिभावकों को मुआवजा दिया जाना चाहिए साथ ही गरीब परिवारों को पूरे प्रदेश में मुफ्त दवाएं मिलनी चाहिए।

जल्दबाजी में बयान दे रहे विपक्षी नेता : केशव प्रसाद

विपक्ष के संगीन आरोपों के बीच राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि विपक्षी दलों के नेता जल्दबाजी में बयान दे रहे हैं। यूपी सरकार जनता की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सरकार झूठ बोल रही, गोरखपुर जाकर देखेंगे हकीकत : अखिलेश

कांग्रेस नेताओं के दौरे के बाद समाजवादी पार्टी के नेता भी बीआरडी अस्पताल का दौरा करेंगे। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मीडिया से कहा कि ''सरकार सच नहीं बता रही है इसलिए एसपी का प्रतिनिधिमंडल स्थिति को देखने के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज जाएगा और सरकार और पार्टी को सूचित करेगा।''

Similar News
गोरखपुर के हॉस्पिटल में सप्लाई ठप होने से 30 बच्चों के जीवन की ऑक्सीजन छिनी

गोरखपुर के हॉस्पिटल में सप्लाई ठप होने से 30 बच्चों के जीवन की ऑक्सीजन छिनी

गवर्नेंस का योगी स्टाइल, लापरवाही बरतने वाले 11 अफसर ऑन स्पॉट सस्पेंड

गवर्नेंस का योगी स्टाइल, लापरवाही बरतने वाले 11 अफसर ऑन स्पॉट सस्पेंड

राम मंदिर मुद्दे का समाधान बातचीत से निकले : योगी आदित्यनाथ

राम मंदिर मुद्दे का समाधान बातचीत से निकले : योगी आदित्यनाथ

अयोध्या नहीं, गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ !

अयोध्या नहीं, गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ !

पीएम मोदी और सीएम योगी के खिलाफ अभ्रद टिप्पणी करने वाला छात्र गिरफ्तार

पीएम मोदी और सीएम योगी के खिलाफ अभ्रद टिप्पणी करने वाला छात्र गिरफ्तार

LIFE STYLE

FOLLOW US ON