आधार मेले में उमड़ी भीड़, किसी ने नया तो किसी ने आधार में कराया करेक्शन

Organizing fairs for improving Aadhaar card in jabalpur district
आधार मेले में उमड़ी भीड़, किसी ने नया तो किसी ने आधार में कराया करेक्शन
आधार मेले में उमड़ी भीड़, किसी ने नया तो किसी ने आधार में कराया करेक्शन

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। आम आदमी के जीवन में आधार कार्ड किस तरह आवश्यक हो गया है, इसकी बानगी रविवार को पनागर में देखने मिली। जहां आधार कार्ड में करेक्शन करवाने के साथ-साथ नए आधार नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की भारी भीड़ उमड़ी। क्षेत्रीय विधायक के कार्यालय में आयोजित मेले में पहुंची भीड़ का हिस्सा युवाओं से लेकर उम्रदराज लोग रहे। यही नहीं दिव्यांगों ने भी मेले का लाभ उठाया। 

ई-गवर्नेंस के जिला प्रबंधक चित्रांशु त्रिपाठी के मुताबिक कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी के निर्देशन में शुरू की गई आधार मेले की पहल के दूसरे चरण में पनागर में मेला लगाया गया। मेले का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक सुशील तिवारी इंदु ने किया। इस मौके पर विधायक ने आधार मेले में लगने वाले करेक्शन शुल्क का भुगतान अपनी ओर से करने की घोषणा की। जिसके चलते मेले में आधार संबंधी समस्त सुविधाएं नागरिकों को पूर्णतः निःशुल्क उपलब्ध कराई गई। बताया जा रहा है कि मेले में कुल 1,651 लोग मेले में आए। मेले में सबसे ज्यादा लोग अपने आधार नंबर में सुधार करवाने या जानकारी जुड़वाने के लिए पहुंचे। वहीं कई लोगों ने आधार के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन करवाया है।

सेवा दिवस पर नागरिकों की सेवा
शिविर के दौरान मौजूद क्षेत्रीय विधायक तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मोत्सव को सेवा दिवस के तौर पर मनाया गया है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने वाले देश के पीएम के जन्मदिन पर आधार मेले जैसा आयोजन सबसे कारगर है। इसके साथ ही ऐसे नागरिक जिनके पास आवश्यक दस्तावेज नहीं है उनके दस्तावेजों का सत्यापन भी विधायक ने किया।

फिंगर प्रिंट से पता चला बन चुका है आधार
शिविर में ऐसे लोग भी आए जिन्होंने नया आधार बनाने के लिए आवेदन दिया। वेण्डर्स ने जब ऐसे आवेदकों का नवीन पंजीयन करवाने की प्रक्रिया शुरु की तो मशीन पर फिंगर प्रिंट लगते ही पता चल गया कि इनका आधार पहले ही बन चुका है। दरअसल मेले में लगभग 188 लोग ऐसे भी पहुंचे जो पहले ही आधार पंजीयन के लिए आवेदन दे चुके थे। उनके पते पर आधार कार्ड नहीं पहुंचने के कारण वे इस गलतफहमी के साथ नया आधार बनवाने पहुंच कए कि उनका एनरोलमेंट नहीं हो सका है तो क्यों न फिर से आवेदन दे दिया जाए

Created On :   18 Sep 2017 3:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story