•  26°C  Mist
Dainik Bhaskar Hindi

Home » Business » pan card will be mandatory even after buying gold less than 2 lakh

सोना खरीदने पर भी लगेगा पैन कार्ड !

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 27th, 2017 15:57 IST

सोना खरीदने पर भी लगेगा पैन कार्ड !

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। मोदी सरकार ने नोटबंदी और GST जैसे फैसले लेकर कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की तरफ ठोस कदम उठाए हैं। अब सरकार बैंक में लेन-देन के बाद सोना खरीदने या बेचने के लिए पैन कार्ड को अनिवार्य करने की योजना बना रही है। रिर्पोटस के मुताबित RBI की एक समिति ने सरकार के सामने एक प्रपोजल रखा है कि गोल्ड की खरीद के लिए पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया जाए। बता दें कि फिलहाल 2 लाख रुपए से ज्यादा का सोना खरीदने पर पैन कार्ड जरूरी होता है। अगर केंद्र सरकार समिति के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है तो सिर्फ 2 लाख से ज्यादा कीमत के नहीं बल्कि सोने की हर खरीद पर, भले ही वह कितनी भी राशि की हो इसके लिए पैन कार्ड जरूरी हो जाएगा।

नकद में लेन-देन की सीमा हो तय
RBI की एक समिति ने यह भी प्रस्ताव रखा है कि टैक्स चोरी रोकने के लिए हर दिन होने वाले नकद में लेन-देन की सीमा तय करने पर भी मंजूरी दे दी जाए। वहीं गोल्ड की कालाबाजारी को रोकने के लिए हर ट्रांजैक्शन को इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्री के जरिए रजिस्टर करवाया जाए।

टैक्स से बचने वालों के खिलाफ कड़े नियम
हाउसहोल्ड फाइनेंशियल पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक समिति ने यह सिफारिश सोने की कालाबाजारी रोकने के लिए की है। समिति का मानना ​है कि टैक्स से बचने वालों के खिलाफ सख्त नियम हो।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

एक नज़र इधर भी
loading...

FOLLOW US ON