Dainik Bhaskar Hindi

SMS बताएगा जिले का पेट्रोल-डीज़ल रेट !

SMS बताएगा जिले का पेट्रोल-डीज़ल रेट !

टीम डिजिटल, नई दिल्ली: देश में 16 जून से पेट्रोल और डीजल के दाम हर दिन बदलते रहेंगे. देश के प्रत्येक जिले में अलग-अलग रेट पर डीजल-पेट्रोल मिलेगा. लेकिन उपभोक्ता बस एक एसएमएस के जरिए अपने जिले के पेट्रोल और डीजल के रेट जान सकेंगे.

हर दिन बदलने वाले पेट्रोल-डीजल के दामों से लोगों में कोई भ्रम न हो और कोई लूट का शिकार न हो इसके लिए देश की तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने दामों में पारदर्शिता लाने के लिए SMS सुविधा शुरू की है.

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने कहा कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के साथ मिलकर देश के पांच शहरों में पहले यह काम पायलट के तौर पर शुरू किया गया और उसकी सफलता को देखते हुये अब इसे 16 जून पूरे देश में लागू किया जा रहा है. इंडियन ऑयल ने कहा कि उपभोक्ताओं की सरलता और सुगमता के उपाय भी किये गये हैं.

तीनों कंपनियों के लखनऊ स्थित रीजनल कार्यालयों ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. नया सिस्टम लागू होने पर हर शहर और हर कंपनी के पेट्रोल पंप पर अलग अलग रेट हो सकते हैं. अब हर पेट्रोल पंप पर जाकर रेट पता करना और उस हि‍साब से फैसला लेना तो टेढ़ा काम होगा, ऐसे में अपना मोबाइल यूज कर आप तुरंत यह पता कर सकते हैं आपके आसपास मौजूद कौन से पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल के ताजा रेट क्‍या हैं.

गौरतलब हो कि पेट्रोल और डीजल के 16 जून से हर दिन भाव बदलने का डीलरों द्वारा विरोध किये जाने के बीच तेल विपणन कंपनियों ने आज कहा कि इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और अधिकांश डीलरों को शाम आठ बजे ही अगले दिन के भाव मिल जायेंगे तथा उपभोक्ता एसएमएस भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकेंगें.

कस्टमर्स को होगा फायदा, मंहगाई होगी कम
अगर पेट्रोल के दाम में रोजाना बदलाव होता है तो ग्राहकों को उसे स्वीकार करने से गुरेज नहीं होगा, क्योंकि बढ़ोतरी का डोज ज्यादा नहीं होगा. इसके अलावा, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में दाम में कमी का फायदा भी सीधे कस्टमर्स तक पहुंचेगा. रोजाना कीमत बदलने पर थोड़े-थोड़े बदलाव होते रहेंगे. इससे एक साथ महंगाई आने का खतरा भी कम हो सकता है. पहले कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अगर ज्यादा बढ़ोतरी करती थीं, तो महंगाई बढ़ने का खतरा बढ़ जाता था.

ऐसे पता करें :

हिंदुस्तान पेट्रोलियम
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी का मोबाइल ऐप My HPCL नाम से मौजूद है. कंपनी की वेबसाइट: www.hindustanpetroleum.com पर भी Pump Locator लिंक पर रेट पता चलेंगे. SMS सर्विस के लिए 9222201122 पर RSP (स्पेस) डीलर कोड लिखकर भेजें.

इंडियन ऑयल
इंडियन ऑयल कंपनी का मोबाइल ऐप Fuel@IOC उपलब्ध है. कंपनी की वेबसाइट: www.iocl.com पर Pump Locator लिंक पर रेट पता चलेंगे. साथ ही SMS सर्विस के लिए 9224992249 पर RSP (स्पेस) डीलर कोड लिखकर भेजें। ये डीलर कोड हर पेट्रोल पंप पर डिस्प्ले किया जाएगा.

भारत पेट्रोलियम
भारत पेट्रोलियम कंपनी का मोबाइल ऐप SmartDrive उपलब्ध है. कंपनी की वेबसाइट:www.bharatpetroleum.in पर Pump Locator लिंक पर रेट पता चलेंगे. और SMS सर्विस के लिए 9223112222 पर RSP (स्पेस) डीलर कोड लिखकर भेजें.

Most Popular
LIFE STYLE

FOLLOW US ON