प्रसार भारती को डिजिटल करने का प्रस्ताव, दुनियाभर में मचेगी भारत की धूम

Prasar Bharati will go digital, indias story spread in the world
प्रसार भारती को डिजिटल करने का प्रस्ताव, दुनियाभर में मचेगी भारत की धूम
प्रसार भारती को डिजिटल करने का प्रस्ताव, दुनियाभर में मचेगी भारत की धूम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय पब्लिक ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती ने डिजिटल प्रसार भारती के गठन का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। इस प्रस्ताव में डिजिटल न्यूज प्लेटफार्म बनाए जाने की बात कही गई है, ताकि भारतीय मूल्यों और संस्कृति का पूरी दुनिया में प्रसार किया जा सके। प्रस्ताव में बताया गया है कि डिजिटल प्लेटफार्म पर विदेशी मीडिया में चलाए जा रहे भारत विरोधी अभियान को तर्कसंगत चुनौती दी जा सकेगी। प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्यप्रकाश ने कहा कि अंग्रेजी भाषा में शुरू होने वाला यह डिजिटल प्लेटफार्म मुख्यरूप से ग्लोबल अर्थव्यवस्था, भू-राजनीति, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद और इंटरनेशनल रिलेशन्स पर केंद्रित रहेगा। 

 

2016 में बनी थी प्रस्ताव की योजना
प्रस्ताव को प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश की अध्यक्षता वाली विशेष समिति ने 2016 में तैयार किया था। प्रसार भारती बोर्ड की सैद्धांतिक अनुमति मिलने के बाद इस साल की शुरूआत में प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भेज दिया गया। प्रस्ताव में सुझाव दिया गया है कि प्रस्तावित डिजिटल प्लेटफार्म का इस्तेमाल भारतीय परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखते हुए ग्लोबल आडियंस के लिए अंतराष्ट्रीय समाचार प्रसारित किए जाने में किया जाना चाहिए। 

 

भारत विरोधी अभियान को मिलेगा जवाब  
प्रसार भारती के प्रस्ताव में कहा गया है कि इस प्लेटफार्म पर इस तरह के कार्यक्रम प्रसारित किए जाने चाहिए, ताकि भारत के हित में स्ट्रटजिक परिस्थितियां निर्मित की जा सकें। डिजिटल प्रसार भारती की एक प्रमुख जिम्मेदारी विदेशी समाचार माध्यमों में चलाए जा रहे भारत विरोधी अभियान को मजबूत और तर्कसंगत चुनौती देने की होगी। प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्यप्रकाश ने कहा, अंग्रेजी भाषा में शुरू होने वाला यह डिजिटल प्लेटफार्म मुख्यरूप से ग्लोबल अर्थव्यवस्था, भू-राजनीति, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद और ग्लोबल संकटों पर केंद्रित रहेगा। इसमें भारतीय पक्ष को प्रमुखता देते हुए समाचारों को भी स्थान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह डिजिटल प्लेटफार्म मानवाधिकारों, पर्यावरण जागरूकता और पशु अधिकारों की को मजबूती से उठाएगा।

 

Created On :   23 Oct 2017 5:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story