उत्तर कोरिया अगर मिसाइल दागता है तो हमारी सेना भी तैयार : अमेरिका

Prepared militarily, will act if North Korea launches missile : US
उत्तर कोरिया अगर मिसाइल दागता है तो हमारी सेना भी तैयार : अमेरिका
उत्तर कोरिया अगर मिसाइल दागता है तो हमारी सेना भी तैयार : अमेरिका

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने शुक्रवार को कहा कि यदि उत्तर कोरिया अमेरिका या उसके किसी सहयोगी देश पर मिसाइल हमला करता है तो उसका तत्काल प्रभाव में जवाब देने के लिए अमेरिकी सेना तैयार है। अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो और जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए टिलरसन ने कहा कि देश उत्तर कोरिया की ओर से पैदा की जाने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पूरे मुद्दे पर अमेरिका बातचीत से हल निकालने के पक्ष में है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने इस दौरान कहा कि हम सैन्य कार्रवाई के लिए तैयार हैं। जरुरत पड़ने पर अपने सहयोगियों देशों के साथ मिल कर ठोस कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा, "यदि जापान, गुआम, अमेरिका, दक्षिण कोरिया के क्षेत्र की ओर मिसाइल दागी जाती है तो हम उस पर तत्काल जवाब देंगे।" मैटिस ने कहा, "हमारा प्रयास यह है कि उत्तर कोरिया वार्ता में शामिल हो वह इस सोच के साथ वार्ता में शामिल हो कि ये बातचीत पिछली बातचीत से अलग परिणाम देगी। कूटनीतिक तौर पर हम यह प्रयास सबसे अधिक प्राथमिकता के साथ जारी रखेंगे।"

जापानी रक्षामंत्री ओनोडेरा ने कहा कि यदि जापान पर हमला होता है, तो वह अपने पास मिसाइल से बचाव के लिए उपलब्ध संसाधन का इस्तेमाल करेगा। ओनोडेरा के अनुसार, उत्तर कोरिया की योजना गुआम के पास के जलक्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइलें दागने की है। वह परमाणु हथियारों को छोटा करके आईसीबीएम बैलिस्टिक मिसाइलें दागने के प्रयास को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से मंडराने वाले खतरे को देखते हुए इस बैठक में हम दबाव बढ़ाने और गठबंधन की क्षमता को मजबूत करने पर राजी हुए हैं।

Created On :   18 Aug 2017 1:48 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story