Thursday, June 29, 2017
  • Follow us on:

राष्ट्रपति चुनाव : रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के उम्मीदवार


BhaskarHindi.com

Updated June 18, 2017 08:14 pm


टीम डिजिटल, नई दिल्ली. बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में आज सोमवार राष्ट्रपति पद के लिए NDA का उम्मीदवार चुन लिया गया. बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को एनडीए ने अपना उम्मीदवार बनाया है. इस बात की जानकारी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी. बता दें कि bhaskarhindi.com ने पहले ही कहा था कि राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए एनडीए का उम्मीदवार चौंकाने वाला होगा. बता दें कि रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल हैं और वे एक दलित नेता रहे हैं.

कौन है रामनाथ कोविंद :

रामनाथ कोविंद वर्तमान में बिहार के राज्यपाल हैं. वे यूपी के कानपुर देहात में डेरापुर तहसील के गांव परौख के रहने वाले हैं. उनका जन्म 1 अक्टूबर 1945 में हुआ. उनकी स्कूली शिक्षा संदलपुर ब्लॉक के गांव खानपुर में हुई. वे लॉ ग्रेजुएट हैं. उन्होंने देश की सर्वोच्च सिविल सेवा की परीक्षा दी लेकिन पहले और दूसरे प्रयास में असफल रहे. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और तीसरी बार में उन्होंने एग्जाम क्लियर कर लिया. इसके बाद रामनाथ कोविंद ने दिल्ली हाईकोर्ट में वकालत की प्रैक्टिस शुरू की. भारतीय जनता पार्टी की सरकार में वो सुप्रीम कोर्ट के जूनियर काउंसलर के पद पर रहे.

साल 1977 में जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद वे तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव बने. इसके बाद बीजेपी के संपर्क में आए कोविंद को बीजेपी ने साल 1990 में घाटमपुर लोकसभा सीट से चुनाव के मैदान में उतारा. हालांकि, उन्हें हार मिली. 1994 से 2000 तक वे यूपी से राज्यसभा के सदस्य रहे. 2007 में भोगनीपुर लोकसभा सीट से भी वे लड़े लेकिन इसमें भी उन्हें हार मिली. 

 


ट्रेंडिंग न्यूज़