सरकार के मंत्री करते हैं टीपू की आलोचना, प्रेसिडेंट ने किया नमन

President Ramnath Kovind said Tipu Sultan Died a Glorious Death While Fighting the British
सरकार के मंत्री करते हैं टीपू की आलोचना, प्रेसिडेंट ने किया नमन
सरकार के मंत्री करते हैं टीपू की आलोचना, प्रेसिडेंट ने किया नमन

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। अपने दो दिन के कर्नाटक दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कर्नाटक विधानसभा में टीपू सुल्तान को याद करते हुए जमकर तारीफ की। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि, टीपू सुल्तान एक ऐसे योद्धा थे, जिनकी मौत ब्रिटिश आर्मी के खिलाफ लड़ते हुए हुई थी। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने टीपू सुल्तान ने मैसूर में रॉकेट के विकास के लिए बहुत काम किया और युद्ध में भी इनका बखूबी इस्तेमाल किया। राष्ट्रपति का टीपू सुल्तान पर ये कमेंट इसलिए भी अहम है, क्योंकि कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने टीपू सुल्तान को "बलात्कारी" और "क्रूर हत्यारा" करार दिया था।.

कहां बोल रहे थे राष्ट्रपति? 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अभी दो दिन के दौरे पर कर्नाटक पहुंचे हैं। बुधवार को राष्ट्रपति कोविंद कर्नाटक विधानसभा के 60वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए। यहां उन्होंने विधानसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए 18वीं सदी के मैसूर शासक टीपू सुल्तान की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि मैसूर के शासक टीपू सुल्तान ने रॉकेट के विकास में अपना योगदान दिया और युद्ध के दौरान इनका बखूबी इस्तेमाल किया। इसी रॉकेट का बाद में यूरोप में भी इस्तेमाल किया गया। वहीं, राष्ट्रपति कोविंद के इस बयान के बाद भी बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने टीपू सुल्तान को "हत्यारा" करार दिया है। 

 

हेगड़े ने बताया था "हत्यारा" और "बलात्कारी"

इससे पहले केंद्रीय मंत्री अनंतकुमार हेगड़े ने कर्नाटक के चीफ सेक्रेटरी को लेटर लिखकर टीपू सुल्तान को "हत्यारा" और "बलात्कारी" बताते हुए राज्य में होने वाले टीपू जयंती से जुड़े कार्यक्रमों में इनवाइट न करने को कहा था। हेगड़े ने टीपू सुल्तान को "हिंदू विरोधी" करार देते हुए टीपू जयंती पर आयोजित कार्यक्रम पर भी आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा था कि "इस बर्बर हत्यारे की जयंती पर मुझे न बुलाया जाए।" इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा था कि, "वो राज्य में टीपू सुल्तान की जयंती मनाए जाने की भी निंदा करते हैं, क्योंकि टीपू एक हिंदूविरोधी था और उसने मैसूर और कुर्ग में हजारों लोगों की बर्बर हत्या करवा दी थी।" बता दें कि कर्नाटक सरकार ने हर साल 10 नवंबर को टीपू सुल्तान की जयंती मनाए जाने का एलान किया है। 

Created On :   25 Oct 2017 10:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story