GST काउंसिल मीट के बाद पीएम ने की तारीफ तो राहुल ने दिए सुझाव

Rahul Gandhi gives three suggestions to Modi Government on GST
GST काउंसिल मीट के बाद पीएम ने की तारीफ तो राहुल ने दिए सुझाव
GST काउंसिल मीट के बाद पीएम ने की तारीफ तो राहुल ने दिए सुझाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शुक्रवार को GST काउंसिल की मीटिंग के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर GST काउंसिल के फैसले को जनता के लिए फायदेमंद बताया है। पीएम मोदी ने कहा कि GST काउंसिल की सिफारिशों से देश को फायदा होगा और इससे टैक्स सिस्टम को मजबूती मिलेगी। वहीं कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने एक बार फिर से GST के जरिए सरकार को आड़े हाथों लिया। राहुल ने एक बार फिर से अपनी पुरानी बात को दोहराते हुए कहा कि हम "गब्बर सिंह टैक्स" को किसी भी हालत में देश पर थोपने नहीं देंगे। 

पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट किया "सरकार के कामकाज में जनभागीदारी सबसे अहम है और सारे फैसले लोगों के लिए और लोगों को ध्यान में रखकर ही लिए जाते हैं।" उन्होंने एक और ट्वीट में कहा "GST काउंसिल की सिफारिशें हमारी जनता को लाभ पहुंचाएंगी और GST का मजबूती देंगी। "

"जीएसटी परिषद की सिफारिशें हमारे नागरिकों को आगे लाभ पहुंचाएंगी और जीएसटी को मजबूती प्रदान करेंगी। ये सिफारिशें जीएसटी पर अनेक पक्षकारों से हमें लगातार मिल रहे फीडबैक पर आधारित हैं।"

राहुल ने दिए सजेशन

राहुल के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से मोदी सरकार को 3 सजेशन दिए गए। पहले सजेशन में राहुल ने कहा कि, "GST स्ट्रक्चर की फंडामेंटल कमियों को दूर करते हुए देश को "जेन्यूइन सिंपल टैक्स" दें।" दूसरे सजेशन में राहुल ने कहा "अपनी बातों से देश का समय बर्बाद न करें।" जबकि राहुल ने तीसरा सजेशन दिया कि "आप अपनी अक्षमता को एक्सेप्ट करे। घमंड और अहंकार को खत्म कर देश के लोगों की बात सुनें।" 

वहीं राहुल गांधी ने एक बार फिर से अपनी बात को दोहराते हुए कहा कि वो "गब्बर सिंह टैक्स" को थोपने नहीं देंगे। राहुल ने ट्वीट किया "हम बीजेपी को गब्बर सिंह टैक्स देश पर थोपने नहीं देंगे। वो स्मॉल और मीडियम बिजनेसेस को नहीं तोड़ सकते और न ही लाखों जॉब्स को तबाह कर सकते हैं।"

इससे पहले राहुल गांधी ने गुजरात में एक रैली में कहा था कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो GST को बदल कर रख देगी। उन्होंने कहा था "2019 के आम चुनावों में पार्टी के सत्ता में आने पर मोदी सरकार की तरफ से लागू किए गए GST में बड़े बदलाव किए जाएंगे।" उन्होंने कहा था "सत्ता में आने पर हम ऐसा GST लेकर आएंगे, जिससे आपको फायदा होगा। आपके मुताबिक ही हम काम करेंगे और बात सुनेंगे।"

बदलाव के बाद कुछ यूं रही चिदंबरम की प्रतिक्रिया

GST काउंसिल की मीटिंग में 178 आइटम्स को अब 18% टैक्स स्लैब के दायरे में लाने पर यूपीए सरकार में फाइनेंस मिनिस्टर रहे पी. चिदंबरम ने भी ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया दी। चिदंबरम ने ट्वीट किया "थैंक्स यू गुजरात, तुम्हारे चुनाव ने वो कर दिखाया, जो पार्लियामेंट और कॉमन सेंस भी नहीं कर सका।" बता दें कि शुक्रवार को भी चिदंबरम ने मीटिंग से पहले ट्वीट किया था, जिसमें लिखा था "गुजरात चुनाव को देखते हुए ही केंद्र सरकार GST में बदलाव करने को मजबूर हुई।"

आम आदमी पार्टी ने कसा तंज

जीएसटी के टैक्स स्लैब में बदलाव पर आम आदमी पार्टी ने भी तंज कसा है। AAP के ट्विटर हैंडल से एक कार्टून शेयर किया गया है, जिसमें लिखा है कि अबकी बार... सिर्फ चुनाव के समय जागने वाली सरकार !

GST काउंसिल की मीटिंग में क्या हुआ? 

शुक्रवार को गुवाहाटी में हुई GST काउंसिल की 23वीं मीटिंग में सरकार ने 28% टैक्स स्लैब में आने वाले 178 आइटम्स को बाहर कर दिया है। अब इन 178 आइटम्स पर 28 की बजाय 18% टैक्स लगेगा, जबकि 50 चीजों पर अभी भी 28% टैक्स ही देना होगा। 

Created On :   11 Nov 2017 3:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story