राहुल सुरक्षा मानकों का करते हैं उल्लंघन : राजनाथ 

Rahul violates security norms: Rajnath
राहुल सुरक्षा मानकों का करते हैं उल्लंघन : राजनाथ 
राहुल सुरक्षा मानकों का करते हैं उल्लंघन : राजनाथ 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राहुल गांधी पर हालिया गुजरात दौरे में हुए एक हमलें में (कार पर बरसाए गए थे पत्थर ) गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में जवाब देते हुए कहा है कि राहुल गांधी अक्सर सुरक्षा मानकों को ताक पर रखकर दौरे करते आए हैं। ऐसे में उन्हें सरकार की ओर से सुरक्षा प्रदान करने में दिक्कत पेश आती है। कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर उनके हालिया गुजरात दौरे में हुए हमले के मामले में हंगामा मचाया। इस मामले को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सदन में कहा कि वह शहीद का बेटा है और हम ऐसे हमलों से नहीं डरेंगे। कांग्रेस ने राहुल की हत्या की साजिश का आरोप भी लगाया।

दरअसल कांग्रेस के इन्हीं आरोपों का जवाब देते हुए राजनाथ सिंह ने राहुल को ही घेरते हुए कहा कि उन्होंने खुद सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन किया और बुलेटप्रूफ गाड़ी नहीं ली। राजनाथ ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गुजरात में आपदा पर्यटन के लिए गए थे।  

भेज दी गई थी पूरी डिटेल

सदन में भारी नारेबाजी और कांग्रेस के हंगामे के बीच राजनाथ बोले कि राहुल गांधी राष्ट्रीय नेता हैं और संसद के सम्मानित सदस्य हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि 4 अगस्त को उनके दौरे से पहले एक अगस्त को ही गुजरात सरकार को कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी भेजी गई थी। राज्य पुलिस को 3 अगस्त को पूरा विस्तृत कार्यक्रम भेजा गया था। 

सारी सुरक्षा व्यवस्था मौजूद थी 

राजनाथ सिंह ने सदन में मंगलवार को बताया कि राहुल गांधी को एसपीजी सुरक्षा मिली है, जिसके तहत उनके दौरे को लेकर एएसएल (अडवांस सिक्यॉरिटी लिएजन) की कार्रवाई पहले ही हो गई थी। उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात थे। एएसएल और राज्य खुफिया विभाग को रिपोर्ट मिली थी कि इसलिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था थी। बुलेट प्रूफ कार और जैमर्स भी उपलब्ध थे। 

पीएस की सलाह से छोड़ी बुलेट प्रूफ कार 

थावर हेलिपैड पर पहुंच कर राहुल गांधी बुलेट प्रूफ कार की तरफ जा ही रहे थे कि उनके पर्सनल सेक्रटरी ने उनसे नॉन बुलेट प्रूफ कार पर बैठने को कहा था। राहुल ने एसपीजी अधिकारियों की बात मानने की बजाय अपने पर्सनल सेक्रेटरी की बात सुनना उचित समझा। आगे की यात्रा में भी वह बार.बार सुरक्षा मानदंडों को तोड़ते रहे। वह उन जगहों पर भी रुके जहां के लिए उनका किसी तरह का कोई कार्यक्रम तक तय नहीं था।श्
 

सरकार कर रही है जांच

राजनाथ सिंह ने इस मामले में सफाई देते हुए सदन में कहा कि राहुल गांधी पर हुआ हमला निंदनीय है और गुजरात सरकार उसकी जांच कर रही है। अज्ञात लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया है। एसपीडी कवर के बिना प्रदेश जाना ठीक नहीं है। राजनाथ ने साफ किया कि राहुल गांधी ने सुरक्षा मानकों को तोड़ा है। अक्सर वह ऐसा करते हैं पिछली बार भी जब वो दौरे में गए थे, तो उन्होंने बुलेटप्रूफ कार में सफर करने से मना किया था, जबकि सरकार की ओर से इसके लिए उन्हें सुझाव दिया गया था। 

सुरक्षा सलाह की अनदेखी 

राजनाथ ने कहा कि राहुल गांधी हमेशा सुरक्षा एडवाइजरी को नजरअंदाज करते रहे हैं। उनकी सुरक्षा को लेकर मंत्रालय और सरकार उनकी पार्टी के संबंधित कार्यालय को भी सूचित करता है, लेकिन उन्होंने कई बार इसकी अनदेखी की है। उन्होंने अपने 121 दौरों में से 100 में सुरक्षा मानकों को अनदेखा किया है। यहां तक कि वो अपने देशी या विदेशी दौरों में भी यही रवैया रखते हैं। इतना ही नहीं समय से सरकार को सूचना भी नहीं देते हैं, जिससे सुरक्षा तैयारियों में दिक्कत होती है। 

क्या है मामला

गौरतलब है कि गुजरात में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की कार पर पथराव का मुद्दा गरमा गया था। कांग्रेस पार्टी ने लगातार इस मुद्दे पर बीजेपी और RSS पर जमकर हमला बोला है। खुद राहुल गांधी ने इसके लिए संघ-बीजेपी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि इन हमलों से वे डरने वाले नहीं और लोगों की आवाज उठाते रहेंगे।

 

 


 

Created On :   8 Aug 2017 6:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story