रेलवे का विचार 'अब AC में कंबल फैसिलिटी पर लग सकती है रोक

railways plans to stop blankets in ac coaches
रेलवे का विचार 'अब AC में कंबल फैसिलिटी पर लग सकती है रोक
रेलवे का विचार 'अब AC में कंबल फैसिलिटी पर लग सकती है रोक

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। इंडियन रेलवे अपनी ट्रेनों में एसी कैटगिरी के यात्रियों को दिए जाने वाली कंबल की फैसिलिटी पर रोक लगा सकता है।  मीडिया के अनुसार जल्द ही रेलवे ट्रेनों के एसी कोच में तापमान 19 की बजाय 24 डिग्री हो सकता है, ताकि यात्रियों को कंबल की जरूरत ही न पड़े। रेलवे ऐसा कदम उठाने की इसलिये सोच रहा है क्याें कि रेलवे को कंबलों की धुलाई में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेनों में कंबल सिर्फ एसी क्लास के यात्रियों को ही मुहैया कराया जाता है, ऐसे में क्यों न यह व्यवस्था की जाए कि एसी क्लास में होने वाली कूलिंग को इतना रखा जाए, जिससे कंबल की जरूरत ही ना पड़े। रेलवे यात्रियों को कंबल के अलावा एक भी चादर देता है और तापमान कम होने पर उन्हें चादर ही पर्याप्त होगी।

धुलाई पर खर्च हो रही है मोटी रकम 
रेलवे के बड़े अधिकारियों का कहना है कि कंबलों की धुलाई पर रेलवे को अच्छी खासी मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। इसके बावजूद अक्सर पेसेंजर्स की शिकायत रहती है कि उनको गंदे और कई बार तो बदबूदार कंबल दे दिये जाते हैं। रेलवे का कहना है कि कंबल धुलाई के मामले में रेलवे को जितना पैसा खर्च हो जाता है, उतना यात्री से नहीं मिल पाता। 

Created On :   30 July 2017 5:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story