8 घंटे की बारिश ने बुझा दी साल भर की प्यास

rain about 8 hours continuously
8 घंटे की बारिश ने बुझा दी साल भर की प्यास
8 घंटे की बारिश ने बुझा दी साल भर की प्यास

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा । यहां पिछली रात बदरा ऐसे झूमकर बरसे कि छिंदवाड़वासियों की साल भर की प्यास सिर्फ आठ घंटे में ही बुझा दी । रुक-रुककर व देरी से आई बारिश के बीच यह अच्छी खबर है कि जिले के बड़े डेम लगभग भरने की स्थिति में हैं। माचागोरा बांध 80 फीसदी तक भर चुका है। सोमवार को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक डेम में 7.76 एमसीएम पानी जमा हुआ। इसके साथ ही डेम में कुल 325.75 एमसीएम जल संग्रहित हो चुका है। जबकि छिंदवाड़ा शहर को सालभर में 7.08 एमसीएम पानी की जरूरत होती है। शहर पेयजल के लिए कन्हरगांव डेम पर निर्भर है।
323.80 मीटर तक पहुंचा माचागोरा बांध का जलस्तर, जो कुल क्षमता से करीब 2 मीटर  कम है। डेम 80 फीसदी भर चुका है, अब तक 325.75 एमसीएम पानी जमा हो चुका है
कन्हरगांव में 10.53 एमसीएम पानी
छिंदवाड़ा शहर के लिए यह अच्छी खबर है कि कन्हरगांव डेम में उनकी जरूरत 7.08 एमसीएम से ज्यादा पानी जमा हो गया है। सोमवार को डेम में 10.53 एमसीएम जलभराव आंका गया। केचमेंट एरिया में अब भी बारिश जारी है, जिससे डेम के भरने की उम्मीदें और बढ़ गई हैं।
माचागोरा में 269 क्यूमेक इन फ्लो
माचागोरा बांध में सोमवार को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक 269 क्यूमेक की दर से पानी की आवक रही। इसके विरुद्ध डेम से महज 7 क्यूमेक पानी नहरों के जरिए छोड़ा जा रहा है। डेम का जलस्तर 625 मीटर तक आने पर गेट खुलने की
मोहखेड़  और हर्रई विकासखंड के ग्रामीण अंचल में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात झमाझम बारिश हुई। इससे तहसील क्षेत्र के तालाब और जलाशय शत प्रतिशत भर गए। सारोठ, भाजीपानी और चारगांव जलाशय ओवरफ्लो होने के कारण कई रपटों पर पानी आ गया। इससे विकासखंड के आधा दर्जन से अधिक सड़क मार्गों पर आवाजाही थम गई। स्कूलों में भी कम उपस्थिति रही।
कुछ लोग दोपहिया और चौपहिया वाहन को पानी के तेज बहाव से निकालने का जोखिम उठाने में असफल साबित हुए। वहीं सारोठ जलाशय के ओवर फ्लो से उमरा नदी में बढ़े जल स्तर और बारिश से जन जीवन प्रभावित हुआ। तुर्कीखापा मार्ग का रिपटा भी पानी में डूबा रहा। बदनूर की दूध डेयरी के पास नाले का पानी पास ही बने एक मकान तक पहुंच गया। यहां एक मूर्तिकार के निवास पर रखी मूर्तियां बह गई।

 

Created On :   19 Sep 2017 10:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story