राजस्थान में अब हॉस्टल के बच्चों को रोज गाना होगा राष्ट्रगान

Rajasthan govt makes national anthem compulsory in hostels
राजस्थान में अब हॉस्टल के बच्चों को रोज गाना होगा राष्ट्रगान
राजस्थान में अब हॉस्टल के बच्चों को रोज गाना होगा राष्ट्रगान

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान सरकार ने राष्ट्रगान को लेकर एक बड़ा आदेश दिया है। राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि अब से हॉस्टल में रहने वाले हर छात्र के लिए रोजाना राष्ट्रगान गाना अनिवार्य होगा। बता दें कि राजस्थान के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ऐलान करते हुए कहा है कि पूरे राज्य में लगभग 800 सरकारी हॉस्टल हैं जिसमें रहने वाले सभी बच्चों को रोजाना राष्ट्रगान गाना होगा। इसी फैसले को लेकर मंत्रालय के निदेशक समित शर्मा का कहना है कि " इस तरह से छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना जागेगी।" 

उन्होंने कहा, ‘आवासीय स्कूलों में रोजाना ही राष्ट्रगान होता है और अब यह परंपरा सरकार द्वारा संचालित हॉस्टल और सरकार की सहायता से चलने वाले हॉस्टलों में भी शुरू की जा रही है, इससे छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना को बढ़ाने में मदद मिलेगी।’ हॉस्टल में रहने वाले सभी छात्रों को रोजाना सुबह 7 बजे की प्रार्थना के दौरान राष्ट्रगान गाना होगा। बता दें कि राजस्थान में जयपुर नगर निगम के कर्मचारियों को पहले ही रोजाना राष्ट्रगान गाने का आदेश दिया जा चुका है।

सुबह के समय राष्ट्रगान और शाम को राष्ट्रगीत


जयपुर नगर निगम ने कर्मचारियों को आदेश दिया था कि सुबह के समय सभी को राष्ट्रगान गाना होगा और शाम के समय राष्ट्रगीत गाना होगा। इस मामले में नगर निगम के उच्च अधिकारियों का कहना कि इस आदेश को जारी करने के पीछे का उद्देश्य केवल इतना है कि कर्मचारियों में देशभक्ति की भावना जागे और काम करने का एक अच्छा माहौल बन सके। मेयर अशोक लाहौती ने सरकार के इस आदेश का स्वागत करते हुए कहा था कि इससे बेहतर कुछ भी नहीं कि दिन की शुरुआत और अंत राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत के साथ किया जाए, इससे सकारात्मक माहौल पैदा होता है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि अगर कोई राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत नहीं गाना चाहता है तो वह पाकिस्तान चला जाए। लोहौती ने कहा था कि वह नगर निगम में काम करते हैं। वह नगर निगम का विरोध करें, तो कोई औचित्य नहीं बनता। जिस राष्ट्र में रहते हैं, उसके राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत के लिए यदि किसी को विरोध करना है, तो बिल्कुल करे। कोई मनाही नहीं है, लेकिन फिर वह पाकिस्तान जाएं। 

Created On :   28 Nov 2017 5:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story