RBI घटा सकती है 'रेपो रेट'

RBI to cut repo rate by 25 bps on Aug 2: HSBC
RBI घटा सकती है 'रेपो रेट'
RBI घटा सकती है 'रेपो रेट'

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली।  RBI 2 अगस्त को होने वाली  क्रेडिट पॉलिसी एनालिसिस  में रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाने पर विचार कर सकती है। अगर रेपो रेट घटता है, तो कंपनियों से लेकर आम आदमी पर कर्ज का बोझ कम हो जाएगा। रेपो रेट कम होने से 20 साल के लिए 30 लाख रुपए के होम लोन पर आपको ब्याज के रूप में कुल मिलाकर 1.14 लाख रुपए कम चुकाने होंगे। इसका मतलब साफ है कि इसे सभी को फायदा होगा। 

एचएसबीसी की  रिपोर्ट 
HSBC,फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्‍ध कराने वाली एक कंपनी है। उसकी  रिपोर्ट में कहा गया कि महंगाई दर 4 फीसदी के सामान्‍य स्‍तर पर आ गई है। जिसे कारण RBI ब्‍याज दरों में कटौती करने का स्टेप उठा सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में महंगाई दर में अचानक से कमी आई है। करंट फाइनेंसियल ईयर में महंगाई के फिर से बढ़ने की उम्मीद कम ही है। इसीलिए ब्याज दरें घटने की उम्मीद अब काफी बढ़ गई है। लिहाजा दरें 0.25 फीसदी तक घट सकती हैं। 

दरें घटने से कम हो जाएगा ब्याज बोझ

अगर ब्याज दरें 0.25 फीसदी तक घटाती हैं, तो 20 साल के लिए गए 30 लाख रुपए के होम लोन पर 8.25 फीसदी की दर से कुल 31,34,873 रुपए ही देने होंगे। जबकि फिलहाल 8.5 फीसदी की दर से 30 लाख रुपए के होम लोन पर ब्याज के साथ आपको 32,48,327 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। 

ब्याज दरें घटने से किस-किसको होगा फायदा

सबसे अधिक लोन सेंट्रल गवर्मेंट और स्टेट गवर्मेंट लेती हैं। उन्हें ब्याज दरों में कटौती से काफी लाभ होगा. कई कंपनियों को भी इससे फायदा मिलेगा। कई ऐसी कंपनियां भी हैं, जिनकी हालत इतनी खराब हो चुकी है कि ब्याज दरों में कटौती से भी उन कंपनियो का हाल ठीक नही हो पायेगा। वहीं कई ऐसी कंपनियां हैं, जिनमें ब्याज दरों में कटौती से नई लहर लौट आएगी है। 

Created On :   28 July 2017 9:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story