अब घर पर ही बनाए बंगाल की फेमस 'बंगाली फिश करी'

recepie: make Authentic Bengali fish curry at home
अब घर पर ही बनाए बंगाल की फेमस 'बंगाली फिश करी'
अब घर पर ही बनाए बंगाल की फेमस 'बंगाली फिश करी'

डिजिटल डेस्क,भोपाल। नॉनवेज खाने के शौकीन लोगों को तरह-तरह का नॉनवेज खाना पसंद करते हैं। भारत में कई राज्य है और हर राज्य की अपनी नॉनवेज डिश है। जैसे बंगाल की मछली करी दुनिया में मशहूर हैं। कहते बंगाली कहीं भी रहें मछली खाना नहीं भूलते। बंगाल में माछेर-झोल सबसे ज्यादा प्रचलित डिश हैं। अगर आपको किसी बंगाली ने अपने घर खाने पर इनवाइट किया है तो आपको मछली जरूरी परोसी जाएगी और उनके घर बनने वाली मछली का स्वाद आपको शायद कहीं और ना मिले, लेकिन आज हम आपको बंगाली फिश करी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपने घर बनाकर बिलकुल बंगाल जैसा स्वाद पा सकते हैं और बंगाली फिश करी खाने के लिए आपको अपने किसी बंगाली दोस्त के इनविटेशन का इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

                                Image result for bengali fish curry

बंगाली फिश करी बनाने के लिए  :

मछली- 300 ग्राम (लगभग डेढ़ इंच के पीस)
नींबू का रस- 1बड़ा चम्मच
नमक- 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी- 1/2 छोटा चम्मच
तेल- 04 बड़े चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच
हरी धनिया - 1 बड़ा चम्मच (कटी हुई)
सरसों का पेस्ट बनाने के लिए-
पीली सरसों- 4 छोटे चम्मच
सूखी लाल मिर्च- 2(बीज निकाल लें)
प्याज - 1 (बारीक कटी हुई)
नमक- 1/4 छोटा चम्मच

मछली बनाने की विधि 

                                       Image result for bengali fish curry

बंगाली फिश करी के लिए सबसे पहले मछली पर नमक और नींबू का रस अच्छे से लगाएं और दस मिनट के लिए रख दें। इसके बाद उसे धो लें और कपड़े पर रख कर सुखा लें।
अब सरसों का पेस्ट बनाने के लिए बताई गयी सामग्री को एक साथ पीस लें और अलग रख दें। इसके बाद एक नॉन स्टिक पैन में बड़े चम्मच तेल डाल कर उसे गर्म करें।
तेल गर्म होने पर उसमें मछली डालें और मध्यम आंच पर पकाएं। उसे सुनहरी होने तक तलें और फिर किसी बर्तन में निकाल कर रख लें।

अब एक कड़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल डाल कर उसे गर्म करें। गर्म होने पर उसमें सरसों का पेस्ट डाल दें। लगभग 3 मिनट तक पकाएं। इसके बाद पेस्ट में आधा कप पानी डालें और उबाल आने तक पकाएं। उबाल आने पर आंच धीमी कर दें और 2 मिनट तक उसे पकने दें। उसके बाद उसमें मछली डालें और अच्छी तरह से मिला लें। साथ ही चौथाई छोटा चम्मच माल मिर्च पाउडर और हरी धनिया डाल कर अच्छे से मिला लें और धीमी आंच पर दो मिनट तक पका लें। लीजिए, आपकी मछली बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपकी स्‍वादिष्‍ट बंगाली फिश करी तैयार है। अब करी को प्लेट में निकालें और गर्मागमरम रोटियों के साथ आनंद लें।

 

 

Created On :   10 Dec 2017 8:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story