मिनटों में बनाए मिर्ची के पकोड़े

recipe of green chilli pakoda,learn how to make it in a easy way
मिनटों में बनाए मिर्ची के पकोड़े
मिनटों में बनाए मिर्ची के पकोड़े

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मिर्ची के पकोड़ो लगभग हर उस शख्स को पसंद आते है जो तीखा खाना पसंद करता है और देश में सबसे तीखा खाना अगर कहीं खाया जाता है तो वो है राजस्थान। मिर्ची को पकोड़े भी सबसे ज्यादा यहीं खाए जाते हैं। ये राजस्थान का पारंपरिक नाश्ता है, जिसे मिर्ची और बेसन का इस्तेमाल कर बनाया जाता है। मिर्ची के पकोड़े एक बेहतरी डिश हैं इसे बनाना भी काफी आसान बै खास कर तब जब अचानक ही आपके घर में मेहमान आ जाए और आपके पास कुछ अच्छा बनाने का टाइम कम हो, तब आप सिर्फ बेसन और मिर्ची से पकड़े तैयार कर गर्मा-गरम सर्व करें, तो आइए सिखते हैं मिर्ची के पकड़े बनाना। 

सामग्री- 

हरी मिर्च 8
बेसन 1 कप
तेल आधा कप
हल्दी चुटकी भर
नमक स्वादअनुसार
आलू 2 (उबला हुआ)
लाल मिर्च पाउडर चुटकी भर
धनिया पत्ता थोड़ा सा (बारीक कटा हुआ)

ये भी पढ़ें -मिनटों में तैयार हो जाती है ये पीनट बटर-बनाना आईस्क्रीम, घर पर करें ट्राय

मिर्ची के पकोड़े बनाने की विधि

मिर्ची के पकोड़े बनाने के लिए सामान्य रूप से मिलने वाली हरी मिर्च की जगह लंबी और मोटी वाली हरी मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि वो थोड़ी कम तिखी होती है।

सबसे पहले सभी मिर्चों को बीच से काटें, उसके बीज निकालकर मिर्च को अलग रख दें। अब उबले हुए आलू को छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक और धनिया पत्ती मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब बेसन में हल्दी और नमक डालें और पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। अब बीच से कटी हुई हरी मिर्च के अंदर आलू का मिश्रण भर दें और उसे बेसन के मिश्रण में डिप करें।

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और बेसन में लिपटी हुई मिर्चों को तेल में सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। टीशू पेपर पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। मिर्ची के पकोड़ों को हरी चटनी, प्याज के छल्ले या दही या सॉस के साथ सर्व करें।

Created On :   18 Sep 2017 9:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story