•  16°C  Mist
Dainik Bhaskar Hindi

Home » Gadgets » reliance jio phone know where mukesh ambanis new 4g feature phone lacks in features

JIO फोन में हैं ये कमियां, खरीदने से पहले जरूर करें चेक

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 30th, 2017 11:51 IST

JIO फोन में हैं ये कमियां, खरीदने से पहले जरूर करें चेक

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। रिलायंस JIO ने 21 जुलाई को हुए एनुअल जनरल मीटिंग में देश के सबसे सस्ते 4G फोन को लॉन्च कर दिया। इस फोन को कंपनी ने 'इंडिया का स्मार्टफोन' नाम दिया है। इस फोन को खरीदने के लिए आपको 1500 रुपए सिक्योरिटी के रुप में जमा कराने होंगे जो रिफंडेबल है। मतलब ये फोन एक तरह से तो फ्री का ही रहा। ऐसे तो इस फोन में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं, जो किसी फीचर फोन में नहीं होते। लेकिन इसके बाद भी JIO के इस फोन में कई ऐसी कमियां है, जिनके बारे में आपको जानना बहुत जरुरी है।

1. Wi-fi Hotspot- ये फोन भले ही फीचर फोन है, लेकिन ये एक स्मार्टफोन की तरह ही वर्क करेगा। लेकिन कंपनी ने लॉन्चिंग के वक्त ये साफ नहीं किया है कि इस फोन में Wi-Fi या  Hotspot रहेगा या नहीं। माना यही जा रहा है कि इसमें Wi-Fi या Hotspot नहीं रहेगा और इसमें सिर्फ Jio सिम की मदद से ही इंटरनेट यूज किया जा सकेगा।

2. Whatsapp- इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp बहुत ज्यादा पॉपुलर है। लेकिन Jio के इस फोन में Whatsapp चलेगा या नहीं, ये अभी तक पता नहीं चला है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस फोन में Whatsapp काम नहीं करेगा क्योंकि कंपनी का टारगेट वो बेसिक फोन इस्तेमाल करने वाले 50 करोड़ यूजर पर हैं और इस कारण कंपनी JioChat ऐप ही इसमें देगा ताकि इसे पॉपुलर बनाया जा सके। हालांकि इसमें Facebook ऐप दिया हुआ है।

3. बैटरी- कंपनी की तरफ से अभी तक इस फोन की बैटरी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है।

4. ऐप स्टोर- ये एक फीचर फोन है तो जाहिर सी बात है कि इसमें कोई एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम तो रहेगा नहीं। ऐसे में ये फोन इनहाउस ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही रन करेगा। तो ऐसे में इस बात का भी नहीं पता है कि यूजर इस फोन में एप्स को डाउनलोड कहां से करेंगे? क्या इसमें कोई प्ले स्टोर रहेगा या नहीं?

5. Jio Cable- कंपनी ने इस फोन में एक बेहद खास फीचर दिया है जिसकी मदद से आप अपने फोन को किसी भी टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास Jio Cable होना चाहिए, लेकिन कंपनी ने इस Cable की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

FOLLOW US ON