धर्म बदलकर किया निकाह, काजी- वकील एवं गवाहों पर हुई FIR

Religion changed and married with woman, FIR Filled against peoples
धर्म बदलकर किया निकाह, काजी- वकील एवं गवाहों पर हुई FIR
धर्म बदलकर किया निकाह, काजी- वकील एवं गवाहों पर हुई FIR

डिजिटल डेस्क जबलपुर । गोहलपुर थाना क्षेत्र में धर्म परिवर्तन कर निकाह करने का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने निकाह करने वाले युवक-युवती के साथ काजी, वकील और गवाहों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। मामला संवेदनशील होने की वजह से पुलिस आरोपियों के नाम का खुलासा नहीं कर रही है। पुलिस ने अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी की भी कोशिश नहीं की है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वारीघाट थाना क्षेत्र में रहने वाली युवती रानी बदला हुआ नाम  निजी बैंक में असिस्टेंट मैनेजर है। पिछले सप्ताह युवती अचानक घर से गायब हो गई। युवती के माता-पिता ने ग्वारीघाट थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। युवती ने पांच दिन पहले ओमती थाने में उपस्थित होकर बताया कि उसने रेलवे में कार्यरत ओमती निवासी तौफिक उर्फ मोहम्मद सलाउद्दीन से निकाह कर लिया है।  युवती ने निकाहनामा भी पेश किया। युवती के साथ युवक थाने नहीं आया। इससे पुलिस को मामले में शक हुआ। निकाहनामा की जांच में पता चला कि युवती ने धर्म परिवर्तन कर गोहलपुर और हनुमानताल क्षेत्र के बीच स्थित एक मस्जिद में निकाह किया है। युवती के माता-पिता की रिपोर्ट पर गोहलपुर पुलिस ने युवक-युवती, काजी, वकील और गवाहों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।
धर्म परिवर्तन के जानकारी देना जरूरी - कानून के अनुसार किसी भी व्यक्ति द्वारा धर्म परिवर्तन करने की सूचना कलेक्टर को देना आवश्यक है। कानून का उल्लघंन करने पर तीन साल की सजा और 50 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है।  इस मामले में युवती ने धर्म परिवर्तन कर निकाह किया। लेकिन धर्म परिवर्तन करने की सूचना कलेक्टर को नहीं दी।
इनका कहना है
ग्वारीघाट क्षेत्र की एक युवती द्वारा धर्म परिवर्तन कर निकाह करने का प्रकरण दर्ज किया है। इस मामले में युवक-युवती, काजी, वकील और गवाहों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। मामला संवेदनशील होने की वजह से नामों का खुलासा नहीं किया जा रहा है।
जीपी पाराशर, एएसपी

 

Created On :   14 Nov 2017 8:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story