अब भारत में सिर्फ इस टाइम पर ही दिखाए जाएंगे 'कंडोम के एड'

restrictions on condom ads on television by indian government
अब भारत में सिर्फ इस टाइम पर ही दिखाए जाएंगे 'कंडोम के एड'
अब भारत में सिर्फ इस टाइम पर ही दिखाए जाएंगे 'कंडोम के एड'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टीवी पर दिखाए जाने वाले कंडोम के विज्ञापन को लेकर भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार कंडोम के विज्ञापन अब दिन में न दिखाकर सिर्फ देर रात में ही दिखाए जाएंगे। सरकार का कहना है कि इन विज्ञापनों से भारतीय संस्कृति और छोटे बच्चों पर गलत असर पड़ रहा है। सरकार के अनुसार ये विज्ञापन बच्चों के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं।

मंत्रालय के आदेशानुसार कंडोम के विज्ञापन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दिखाए जा सकते हैं। यह फैसला बच्चों को ध्यान में रखकर लिया गया है। सरकार के अनुसार उसका फैसला इस नियम पर आधारित है कि ऐसे किसी विज्ञापन को दिखाने की अनुमति न दी जाए जो "बच्चों की सुरक्षा को खतरे में डालें या उन्हें अस्वास्थ्यकर प्रथाओं में कोई दिलचस्पी" बनाने को प्रेरित करें। टीवी चैनल्स को परामर्श दिया गया है कि ताकि 1994 के केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जा सके। इसमें यह भी स्पष्ट किया है कि इन नियमों का उल्लंघन करने पर नियमानुरूप कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने सभी टीवी चैनल्स को एडवाइजरी भेजकर कहा कि निर्धारित समय के अलावा कंडोम के विज्ञापन न दिखाएं, जो एक निश्चित आयु वर्ग के लिए हैं और बच्चों के लिए अनुपयुक्त हैं। भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि कंडोम के विज्ञापनों पर बैन लगाने के फैसले में उन नियमों का भी उल्लेख किया गया है, जो "अशिष्ट, अश्लील, विचारोत्तेजक, घृणित या आक्रामक विषयों" को प्रतिबंधित करता है।

गौरतलब है कि टेलीविजन पर कई बड़े ब्रांड के कंडोम का प्रचार बॉलीवुड के कलाकार करते हैं। साथ ही गर्भ निरोधक और एड्स नियंत्रण के लिए सरकार भी कंडोम को प्रचारित करती है। जनसंख्या नियंत्रण के इस महत्वपूर्ण साधन को सरकार मुफ्त में भी बांटती है।

Created On :   11 Dec 2017 6:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story