जानिए सेंधा नमक के फायदे

Rock salt does not contain toxic elements,know the benefits of it
जानिए सेंधा नमक के फायदे
जानिए सेंधा नमक के फायदे

डिजिटल डेस्क,भोपाल। सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट) हल्के गुलाबी रंग का होता हैं। इसे भारत में व्रत में खाने की मन्यता हैं। आमतौर पर घरों में साधारण सफेद नमक का ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन भारत में व्रत-उपवास में इसे खाने के पीछे अलग मानयताएं हैं। दरअसल ये नमक क्रिस्टल या पाउडर रूप होता हैं। ये शुद्ध नमक होने की वजह से इसे व्रत में खाया होता है। ये सूखे नमक की झील की खानों से निकाला जाता है। समुद्री नमक की तरह इसमें विषैले तत्व नहीं पाए जाते हैं। इस नमक में सोडियम सामान्य नमक से कुछ कम मात्रा में होता है। 

भारत के अलावा इस कई देशों में रेग्युलर नमक की तरह इस्तेमाल कियाजा ता है। ये नमक खाने के लिए सबसे अच्छा नमक माना गया है। सेंधा नमक में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैगनिशियम, कॉपर जैसे लगभग 94 तरह के खनिज तत्व पाए जाते है जबकि साधारण नमक में 3 तरह के खनिज होते है। सफ़ेद और रंगहीन प्रकार का सेंधा नमक सबसे अच्छा माना गया है।  आइए जानते हैं सेंधा नमक खान के फायदे।

मिनरल्स से भरपूर

बहुत कम लोग जानते हैं कि इस नमक में शरीर के लिए जरूरी सारे तत्व जैसे- लोहा, कैल्शियम, पोटेशियम और जिंक वगैरह शामिल होते हैं।

वजन कम करने में मददगार

सेंधा नमक खाने की इच्छा को नियंत्रण में रखता है, जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये शरीर से फैट सेल्स को भी हटाता है।

ये भी पढ़े-व्रत में बनाएं कूटू के पकौड़े 

उल्टी से दिलाए राहत

सेंधा नमक में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करने से उल्टी में आराम मिलता है और ये पेट के कीड़ों की समस्या से भी निजात दिलाता है।

आयुर्वेद ने भी माना "बेस्ट"
आयुर्वेद में भी सेंधा नमक को सबसे स्वास्थ्यवर्धक नमक माना जाता है क्योंकि ये तीनों तरह के दोष- कफ, वात और पित्त को शांत करता है।

सेंधा नमक है केमिकल से मुक्त

साधारण नमक आयोडीन से युक्त होता है और कई रसायनिक प्रक्रियाओं से होकर गुजरता है। वहीं सेंधा नमक में किसी तरह की अशुद्धियां और रसायन नहीं होते।

शरीर से टॉक्सिन करे बाहर

रोजाना सेंधा नमक खाने से आपका रक्त संचार सही रहता है साथ ही ये आपके शरीर से टॉक्सिन (हानिकारक तत्वों) को बाहर निकालता है।

पाचन के लिए औषधि

सेंधा नमक खराब पाचन के उपचार में काफी प्रभावी होता है। ये एक औषधि की तरह काम करता है जिससे पाचन में सुधार आता है। ये आपके भूख और गैस में भी राहत देता हैं।
 

Created On :   26 Sep 2017 7:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story