रूप चौदस पर ट्राय करें ये उबटन और बढ़ाएं सुंदरता

roop chaturdashi: try these face packs and enhance your beauty
रूप चौदस पर ट्राय करें ये उबटन और बढ़ाएं सुंदरता
रूप चौदस पर ट्राय करें ये उबटन और बढ़ाएं सुंदरता

डिजिटल डेस्क,भोपाल। दिवाली का मौका है और हर महिला चाहत है कि वो भी दियों की तरह चमके। इसके लिए पार्लर के साथ-साथ ही वो घरेलु उपाय भी ट्राए करती हैं। दिवाली से ठीक एक दिन पहले रूप चौदस पर सौंदर्यता का महत्त्व बताया गया है। सास्त्रों में रूप चौदस पर सुबह नहाते वक्त उबटन लगाने के महत्व के बारे में बताया गया है। इस दिन तिल्ली के उपटन,पारीजात के पत्तों का लेप आदि को रूप चौदस पर लगाने से सैंदर्याता बढ़ती हैं। 


नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली, रूप चौदस और काली चतुर्दशी भी कहा जाता है। मान्यता है कि इस दिन सूर्योदय से पहले उबटन लगाकर स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है और रूप निखरता है। आइए जानते हैं कि वो कौनसे उबटन है जिन्हें इस दिन खास तौर पर लगाया जाता हैं और उनके अलावा कौनसे उबटन आप लगा सकते हैं। 

  • बेसन, हल्दी और चंदन पाउडर को मिलाकर इसमें गुलाबजल डालें और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को उबटन की तरह चेहरे और शरीर के विभिन्न अंगों पर लगाएं और जब यह आधा सूख जाए, तो स्नान कर लें।
  • तिल को रातभर दूध या पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट तैयार करके उबटन की तरह प्रयोग करें। यह न केवल आपके निखार को बढ़ाएगा बल्कि ठंड से भी त्वचा की रक्षा करेगा।
  • कच्चे दूध में बेसन और हल्दी मिलाकर लेप तैयार करें और इसे शरीर पर लगाएं। त्वचा के रूखेपन से बचने का यह एक बेहतर तरीका है। यह आपकी त्वचा को मॉश्चर देगा और रूप निखारेगा। 
  • नीम और तुलसी की पत्तियों को पीसकर लेप तैयार कर लें और इसे चेहरे और पूरे शरीर पर लगाएं। यह एंटीबायोटिक की तर‍ह काम करेगा और त्वचा के कीटाणुओं का नाश कर त्वचा को स्वस्थ बनाएगा। 
  • एक चम्मच चावल का आटा लेकर इसमें बराबर मात्रा में शहद और गुलाबजल डालें और अच्छी तरह मिलाकर लेप तैयार करें।  इस लेप को लगाने से त्वचा मुलायम बनेगा और उस में कसाव भी आएगा। 

नाखूनों को भी बनाए सुंदर 

 

संतरे का रस- संतरे में विटामिन सी की उपस्थिति के कारण यह कोलाजिन का प्रोडक्शन करता है इससे, नाखून मजबूत होते है और अच्छी तरह से ग्रोथ भी करते है।

नींबू- पीले होते नाखूनों को बचाने के लिये नीबू का रस एक वरदान के समान प्रभावी होता है। जिसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो नाखूनों को साफ कर उसे चमक प्रदान करता है।

टमाटर- टमाटर में विटामिन ए और सी की मात्रा पाई जाती है। जो आपके नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिये बेहद फायदेमंद है इसके साथ ही इसमें बायोटिन की मात्रा अच्छी होने से यह नाखूनों के ग्रोथ के लिए काफी लाभदायक होता है। और टूटते नाखूनों को मजबूती प्रदान कर इसे सुंदर और चमकदार बनाता है।

सुन्दर हांथो के लिए

 

हाथों को गोरा बनाने के लिए रात को सोने से पहले दूध की मलाई में थोड़ा-सा नींबू का रस और ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर हाथों पर मलें।
हाथों को गोरा बनाने के लिए दो चम्मच बादाम रोगन, 1 अंडे की जर्दी, 1 टी स्पून शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं, फिर इससे हाथों की अच्छी तरह मालिश करें और सूती दस्ताने पहन लें। आधे घंटे बाद दस्ताने निकाल दें और बराबर मात्रा में पानी व सिरका मिलाकर इस मिश्रण से हाथ धो लें। अतिरिक्त लोशन को शीशे की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। ये लोशन दो सप्ताह तक खराब नहीं होता इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें।

पैरों पर भी दें ध्यान

 

हाथों को गोरा बनाने और हाथों का कालापन दूर करने के लिए एक छोटा चम्मच दूध में पिसा हुआ बादाम, एक बूंद नींबू का रस, दो बूंद ग्लिसरीन दो बूंद गुलाब जल को मिलाकर हाथों पर लगाएं, रात में सोने से पहले इस मिश्रण से हाथों की मालिश करें। फिर प्रात: बेसन व पानी से धो लें, सुन्दर पैरों के लिए।

नींबू और शहद का उपयोग

इस खट्टेदार नींबू का उपयोग पेरों की सुंदरता बढाने के लिए कई उपायों में किया जाता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण ये विटामिन त्वचा छिद्रों में गहराई तक जाकर उसे साफ करता है और पैरो को चमकदार बनाता है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह त्वचा में रक्त संचरण को बढ़ाकर उसे स्वस्थ बनाए रखता है।

1 चम्मच बेसन को एक कटोरे में लें और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच हल्दी मिलाएं। हल्दी डेड स्किन को हटा कर उसे चमकदार बनाने में मदद करती है। इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं एवं अपने पैरों पर लगाएं। फिर 15 -20 मिनट प्रतीक्षा करें और उसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। कम समय में चमकदार और गोरी त्वचा प्राप्त करने के लिए बेसन व हल्दी का लेप ही सबसे कारगर उपाय है। इसलिए विवाह के शुरूआती दिनों से ही वर एंव वधू को लगाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

चमकदार बालो के लिए

 

मायोनीज मास्क ट्राय करें: मायोनीज़ एग योक और ऑइल से बनाए हुए पायसन से तैयार किया जाता है और वे आवश्यक तेल बालों को मिलने में सहायक का काम करता है जिनसे बाल चमकदार और घने हो जाते हैं। अपने बालों पर मायोनीज़ से पूरी तरह लेप करें और इसे तीस मिनट के लिएरहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक फुल-फैट मायोनीज इस्तेमाल करें। एक बार मायोनीज आपके बालों से सोख लिया गया तो, इसे गुनगुने पानी से धो लें और बाद में नियमित शैम्पू और कंडिशनर से धो लें, लेकिन अगर आपको अंडे से ऍलर्जी है तो मायोनीज इस्तेमाल न करें।
 

Created On :   17 Oct 2017 7:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story