सऊदी अरब : 24 घंटे के अंदर दूसरे प्रिंस अब्दुल अजीज की मौत

Saudi arab prince abdul aziz mansaur bin mukrin died in accident
सऊदी अरब : 24 घंटे के अंदर दूसरे प्रिंस अब्दुल अजीज की मौत
सऊदी अरब : 24 घंटे के अंदर दूसरे प्रिंस अब्दुल अजीज की मौत

डिजिटल डेस्क, रियाद। सऊदी अरब के राजघराने में इन दिनों खासी हलचल मची हुई है। इस राजघराने में चौबीस घंटे के भीतर दूसरे प्रिंस की मौत हो गई है। सोमवार को सऊदी के पूर्व क्राउन प्रिंस मुकरिन अल सउद के बेटे मंसूर बिन मुकरिन की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी। वहीं मंगलवार को चौबीस घंटे के भीतर 44 वर्ष की आयु में प्रिंस अजीज की मौत हो गई, हालांकि उनकी मौत की वजह सामने नहीं आई है। अब्दुल अजीज को बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन बाद में उनकी मौत हो गई।

 

अजीज किंग फहद के सबसे छोटे बेटे थे, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। सोशल मीडिया पर इस बात की अफवाह सामने आई कि उनकी मौत गनफाइट की वजह से हुई है। खबर के मुताबिक गिरफ्तारी से बचने के लिए अजीज की सुरक्षाकर्मियों से गनफायरिंग हुई, जिसमे उनकी मौत हो गई।

 

राजघराने में उथल-पुथल

पिछले कुछ दिनों से इस राजघराने में कुछ भी सही नहीं चल रहा है। सबसे पहले वरिष्ठ शहजादे और पूर्व राजा शाह अबदुल्ला बिन अब्दुल अजीज के बेटे मुतैब बिन अब्दुल्ला को नेशनल गार्ड्स के प्रमुख के पद से बर्खास्त कर दिया गया. इसके साथ ही 11 शहजादों समेत 4 मंत्रियों और दर्जनों पूर्व मंत्रियों को हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए गए लोगों में दुनिया भर में चर्चा में रखने वाले अरबपति बिजनसमैन अलवलीद बिन तलाल भी शामिल हैं। अलवलीद ने ट्विटर और एप्पल जैसी कंपनियों में बड़ा निवेश कर रखा है।

 

सत्ता के लिए संघर्ष

जानकारों की बात करें तो वे इसे राजघराने में सत्ता के लिए छिड़े संघर्ष के तौर पर देख रहे हैं और शाह सलमान के बेटे मोहम्मद सऊदी को सिंहासन तक पहुंचने की राह साफ करता बता रहे है। मगर इसके उलट इस कार्रवाई को भ्रष्टाचार निरोधी एजेंसी के प्रमुख और सऊदी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान की भ्रष्टाचार के खिलाफ कदम बताया रहे हैं।

 

शाह सलमान की बढ़ रही ताकत

शाह सलमान के सत्ता में आने के बाद पिछले दो साल में उनके 32 वर्षीय बेटे मोहम्मद की ताकत में अकूत इजाफा देखा गया। इस सारी कवायद को मोहम्मद बिन सलमान की बढ़ती ताकत के तौर पर देखा जा रहा है। सऊदी के 81 वर्षीय शाह सलमान ने अपने बेटे मोहम्मद को वली अहद घोषित किया। हेलिकॉप्टर क्रैश में मारे गए प्रिंस मंसूर पूर्व खुफिया प्रमुख मुकरिन बिन अब्दुल अजीज के बेटे थे, जो शाह सलमान को गद्दी मिलने से पहले जनवरी और अप्रैल 2015 के बीच क्राउन प्रिंस थे। सऊदी के दो अन्य शहजादों मंसूर बिन मुकरिन और अब्दुल अजीज की दुर्घटना में हुई मौत से ऐसी अटकलों को और बल मिलता है।

Created On :   7 Nov 2017 2:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story